Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

काजा और स्पीति मे बर्फबारी के कारण सड़के अवरुद्ध

                                                बर्फबारी ने काजा और स्पीति की दो दर्जन सड़कों को बंद कर दिया

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

भारी बर्फबारी से जनजातीय क्षेत्रों किन्नौर, काजा और स्पीति में जनजीवन पूरी तरह से ठहर गया है। बर्फबारी ने स्पीति और काजा की कई सड़कों को बाधित कर दिया है। स्पीति क्षेत्र में भारी बर्फबारी से बाधित मार्गों को बहाल करने के लिए लोक निर्माण विभाग युद्धस्तर पर काम कर रहा है। 


लोक निर्माण विभाग काजा ने 156 छोटे-बड़े मार्गों को सूचीबद्ध किया है। अभी तक रंगरीक पुल से किब्बर, चिचिम बाईपास मार्ग, कीह मठ संपर्क मार्ग, काजा से लांगजा मार्ग, पोह से निदांग पोमरंग मार्ग, शिचलिंग माने मार्ग, लिंगटी रामा मार्ग, रामा से लालूंग मार्ग, गुलिंग कुंगरी मार्ग, शिचलिंग ढंखर मार्ग और काजा के संपर्क मार्ग को बहाल किया गया है। 


जबकि अभी तक ताजिंत हिक्किम मार्ग, लांगचा से कॉमिक मार्ग, कोमिक से डेमुल मार्ग, लोसर से क्यामो, क्याटो से चिचिम किब्बर, क्यूलिंग से रंगरीक, रांगटांग से क्वांग, ढंखर लालूंग डेमूल, कॉमिक मार्ग, ग्यू मार्ग, तेंलिग तुदनम यान्सा मार्ग, तेलिंग से खर मार्ग, कुंगरी से थूकतन मार्ग, मिक्किम कुंगरी, अपर गुलिंग भर मार्ग, सेंलिग भर मार्ग, छिदांग तंगती योग्मा और गोग्मा मार्ग, काह से फुकचुक मिन्सा मार्ग, किया नाला मार्ग, चंद्रताल संपर्क मार्ग, छिदांग संपर्क मार्ग, रंगरीक से नाह संपर्क मार्ग, पांगमो संपर्क मार्ग, खुरिक संपर्क मार्ग, संपर्क मार्ग मुन्सेलिंग स्कूल से रंगरीक अभी भी बर्फबारी के कारण बहाल नहीं हो पाया है। 


बर्फबारी के कारण सड़कों को ठीक करने में समय लगेगा। ADCP राहुल जैन ने बताया कि इस वर्ष बीते वर्षों की अपेक्षा अधिक बर्फबारी हुई है। तीन मार्च से, लोक निर्माण विभाग के अधीन आने वाले सड़कों को बहाल करने का काम शुरू हुआ है। बर्फबारी के दौरान यहां फंसे 200 से अधिक लोगों को काजा-समदो मार्ग से निकाला गया। साथ ही, BRO को रंगरीक से लोसर रोड को फिर से शुरू करने का निर्देश दिया गया है। 


बीआरओ की जेसीबी ने लोसर से क्योटो का रास्ता बहाल कर दिया है। इसके साथ ही रांगरिक से मुरांग तक का रास्ता भी पुनः बनाया गया है। पांच दिन में लोसार से काजा रास्ता बहाल हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने बाधित सड़कों को बहाल करने के लिए पांच डोजर, तीन निजी जेसीबी, तीन विभागीय जेसीबी, चार कैंपर गाड़ी और दो टिपर लगाए हैं। बार-बार हिमखंड गिरने से कई स्थानों पर मार्ग बहाली का काम प्रभावित हो रहा है। लोक निर्माण विभाग ने मार्ग बहाली के लिए चार दिन का समय निर्धारित किया है।

Post a Comment

0 Comments

पालमपुर विज्ञान केन्द्र, पालमपुर में हुआ ‘3 डी विज्ञान फिल्म प्रदर्शन’ का उद्घाटन