Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

देवी-देवताओं के स्थान पर अच्छी तरह से सफाई करने के निर्देश

                                देवी-देवताओं की सेवा में कोई कमी नहीं होगी

मंडी , ब्यूरो रिपोर्ट

एडीएम डा. मदन कुमार ने कहा कि महाशिवरात्रि उत्सव में पूरी तरह से देव परंपराओं का पालन किया जाएगा। देवताओं की सेवा में कोई कमी नहीं होगी। देवलुओं के रहने और भोजन की व्यवस्था की जाएगी। सभी लोग मिलकर शिवरात्रि उत्सव को धूमधाम से मनाया जाएगा। उप-समिति की बैठक की अध्यक्षता डा. मदन कुमार देवता ने की। 


 देव सदन में आवश्यकतानुसार अस्थायी शेड बनाए जा रहे हैं, उन्होंने बताया। मोबाइल टायलेट भी स्थापित किए जा रहे हैं, जो सीवरेज लाइन से जुड़े हुए हैं। यहां पर पानी की व्यवस्था भी है। उन्हें महोत्सव की व्यवस्था में शामिल लाइन डिपार्टमेंट को निर्देश दिए कि वह दो मार्च तक देवी-देवताओं के ठहरने के स्थान का संयुक्त निरीक्षण करें और बिजली, पानी और देवताओं के ठहरने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। 


उन्हें बताया गया कि भूतनाथ सराय को सीवरेज लाइन से जोड़ा गया है और यहां रंग-रोगन और अन्य सेवाएं दी जाती हैं। देवी-देवताओं के ठहरने के स्थान पर अधिक स्वच्छता होगी। देवी-देवताओं की सुरक्षा को देखने के लिए पुलिस विभाग को आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए हैं। सर्व देवता कमेटी के प्रधान पंडित शिवपाल शर्मा, सदस्य रेवती रमण, उपनिदेशक शिक्षा अमरनाथ राणा, तहसीलदार नरेंद्र कुमार, जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता रोहित गुप्ता, जिला भाषा अधिकारी प्रोमिला गुलेरिया सहित अन्य लोगों ने बैठक में हिस्सा लिया। 


भूतनाथ कार्यालय में प्रधान भीम चंद सरोच की अध्यक्षता में धर्म संघ भूतनाथ मंदिर मंडी की आपात बैठक हुई। धर्म संघ के अध्यक्ष भीम चंद सरोच ने कार्यकारिणी को सूचित किया कि भूत नाथ मंदिर के महंत शिवरात्रि उत्सव के दौरान नागा साधुओं का जुलूस निकालने की कोशिश कर रहे हैं। प्रशासन ने महंत को नागा साधुओं के जुलूस बाहर निकालने की अनुमति नहीं दी है। इस पर सभी ने एकमत से विरोध जताया। कहा कि मंडी में ऐसी कोई भी परंपरा नहीं है, इसलिए महंत को प्रशासन के आदेशों का पालन करना चाहिए। सर्व देवता सेवा समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरीश वैद्य, रवि वैद्य, जीसी सैनी, मुरारी लाल शर्मा, रेवती शर्मा, अनिल शर्मा, प्रकाश कश्यप, गीतांजलि शर्मा, खेम राज गुप्ता, नीरज हांडा और अन्य लोग बैठक में उपस्थित थे। 




Post a Comment

0 Comments

चंबा जिला के सीमांत क्षेत्रों में पुलिस बलों को किया अलर्ट