Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोदरे के लड्डू और आचार पहाड़ी रत्न ब्रांड नाम से बिकेंगे

        कोदरे के लड्डू और आचार कोहाड़ी रत्न ब्रांड नाम से बिकेंगे, सिद्धपुर में लघु उद्योग की स्थापना

मंडी, ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के धर्मपुर किसान उत्पादक संघ (एफपीओ) के जागृति स्वयं सहायता समूह सकोह सिद्धपुर ने पिछले छह महीने में पांच लाख रुपये के कोदरे के लड्डू बेचकर उदाहरण पेश किया है। किसान उत्पादक संघ ने महिलाओं द्वारा निर्मित इन लड्डुओं को देश भर में बेचने में मदद की है। 


इस विषय पर शनिवार को धर्मपुर पंचायत घर में अगले वर्ष की योजना बनाने के लिए एक बैठक हुई।  सम्मेलन ने फैसला किया कि यह लड्डू अगले वित्त वर्ष से पहाड़ी रत्न ब्रांड नाम से बेचे जाएंगे। दस हजार डिब्बे इसके लिए बनाए गए हैं। इसके अलावा, लड्डू बनाने के लिए एक छोटी सी इकाई भी बनाई जाएगी। 


महिलाओं को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी ब्रांड से आचार बनाने का भी काम होगा। एफपीओ द्वारा भी डिब्बे बनाए गए हैं। इस महीने कचनार-कराले की कलियों का अचार इसमें डाला जाएगा। आने वाले समय में सभी मौसमी फलों का आचार बनाकर मार्केटिंग के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। 


भूपेंद्र सिंह ने बताया कि धर्मपुर किसान उत्पादक सहकारी सभा अगले वर्ष के लिए अलग-अलग क्षेत्रों की योजना बना रही है। यह 10 अप्रैल को सज्जाओ पिपलू में जनरल हाउस में अंतिम रूप दिया जाएगा। रजनी सकलानी, रजनीश हाजरी और बबली देवी ने धर्मपुर में धर्मपुर तहसील के क्षेत्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की। एफपीओ सचिव भूपेन्द्र सिंह ने इसका उद्घाटन किया। 


बताया गया कि इस महीने के अंत तक पांच क्षेत्रीय कमेटियां बनाई जाएंगी। अब बरसात में मशरूम की खेती और मौसमी फलों के पौधे लगाने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है। शिवा परियोजना के साथ भी समन्वय होगा, प्रबंधक मंडल के सदस्य सतपाल सिंह चौहान ने बताया। साथ ही सजाओ में सुविधा केंद्र बनाया जाएगा, जो किसानों को समय पर अच्छी क्वालिटी के बीज, खाद और कृषि उपकरण प्रदान करेगा। 2024 से 25 तक 50 लाख का कारोबार करने का लक्ष्य रखा गया है।






Post a Comment

0 Comments

दोनों तरफ की नालियों का पानी आरसीसी पाइप से सीर खड्ड तक पहुंचेगा