Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल का मौसम: लाहौल-स्पीति में बर्फबारी की संभावना, मौसम पूर्वानुमान

                        हिमाचल प्रदेश में फिर से खराब मौसम, लाहौल-स्पीति में बर्फबारी, जानें मौसम पूर्वानुमान

शिमला  , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले कई क्षेत्रों में मौसम फिर से बदतर हो गया है। सोमवार सुबह लाहौल-स्पीति जिले के ऊंचाई वाले कुछ हिस्सों में बर्फबारी हुई। आज शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का अनुमान लगाया है। 


12 मार्च को एक और पश्चिमी विक्षोभ हो सकता है। इसके कारण 13 व 14 मार्च को भी कई स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है। 14 मार्च को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम खराब रह सकता है। 16 मार्च तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है। राजधानी शिमला और आसपास के इलाकों में सुबह मौसम साफ था, लेकिन दोपहर से बादल छा गए हैं। 


मनाली से 11 दिनों के बाद जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति को सड़क संपर्क मिलने की उम्मीद है। मनाली-केलांग सड़क आज दोपहर बाद एक लेन फोर बाई फोर वाहनों के लिए बहाल हो सकती है। हालाँकि, सड़क पर सिर्फ फोर-टू-फोर वाहन ही चलेंगे।  लाहौल घाटी में फंसे हुए लोगों को राहत मिलेगी जब सड़क बहाल होगी। 


रविवार रात बीआरओ ने केलांग-उदयपुर सड़क को भी बहाल किया है। सोमवार को अटल टनल के साउथ पोर्टल की ओर कुछ फोर बाई फोर वाहन निकले। लेकिन उत्तरी पोर्टल के कुछ हिस्सों में ये लोग पैदल ही चले गए। अब बीआरओ सड़कों को चौड़ा करेगा। यही नहीं, चार फुट बर्फबारी के कारण पिछले तेरह दिनों से छितकुल गांव, जो भारत-तिब्बत सीमा से सटा हुआ था, पूरे देश से अलग हो गया था। 


लोक निर्माण विभाग ने कड़ी मेहनत के बाद गांव की सड़क को फिर से बनाया है। पिछले कुछ दिनों से गांव में फंस गए छह पर्यटकों को भी छितकुल से घर भेजा गया है। लोक निर्माण विभाग ने रविवार रात 2:00 बजे तक छितकुल मार्ग को बहाल करने की पूरी कोशिश की, पंचायत के उप प्रधान राजेश नेगी ने बताया। इसके परिणामस्वरूप, सोमवार को सुबह 11 बजे के करीब संपर्क मार्ग को फिर से शुरू किया गया है। सड़क खुलने से स्थानीय लोगों को भी राहत मिली है। 

Post a Comment

0 Comments

देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं का आंकड़ा 8,500 पार