Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

लंबलू पंचायत के प्रधान की नई पहल नशे पर लगाई रोक

                            हमीरपुर की लंबलू पंचायत ने नशे पर लगाई रोक, हर वार्ड में एक समिति बनाई

हमीरपुर ,ब्यूरो रिपोर्ट  

लंबलू पंचायत के 81 वर्षीय प्रधान करतार सिंह चौहान ने पंचायत को नशे से मुक्त बनाने की कोशिश की है। प्रधान ने प्रत्येक वार्ड में नशे से मुक्त कमेटियां बनाई हैं, जिससे पंचायत में नशे का प्रसार रोका जा सके। पंचायतों में नशे को नियंत्रित करने के लिए इन कमेटियों का कार्य सामाजिक महिला कार्यकर्ताओं को सौंपा गया है। 



धूम्रपान नहीं करने वाले परिवारों को भी आदर्श परिवार का पुरस्कार मिलेगा। कमेटियों को संभालने वाली महिलाएं घर-घर जाकर महिलाओं से हस्ताक्षर ले रही हैं कि उनके घर में कोई भी व्यक्ति धूम्रपान या कोई अन्य नशा नहीं करेगा। पंचायत भवन कार्यालय में संकल्प पत्र प्रस्तुत किया जाएगा। 


यदि किसी घर में कोई नशा करता है, तो महिला कार्यकर्ताओं को पंचायत को विश्वास दिलाना होगा कि वे नशा मुक्त अभियान में भाग लेंगे और नशा करने वाले व्यक्ति को छुड़ा देंगे। शिक्षा विभाग में प्रधान करतार सिंह चौहान शिक्षा उपनिदेशक हैं। पिछले एक वर्ष से, उन्होंने प्रशासन और सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर यह अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्य पंचायत को शराब से मुक्त करना है, ताकि युवा शराब पीने से बच सकें।


 

प्रधानमंत्री ने कहा कि नशीले परिवारों के सदस्यों को महिला मंडल द्वारा निर्धारित जुर्माने का भुगतान करना होगा। यह अभियान पहले प्रधान ने पंचायत के आसपास स्थित सरकारी कार्यालयों में शुरू किया था, लेकिन अब सरकारी कार्यालयों के अधिकारियों के साथ पंचायत समिति वार्डों में निरीक्षण किया जा रहा है। 


Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां