Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

वीरभद्र, रामलाल और सुखराम के बाद, स्टोक्स की मूर्ति लगाने की मांग: सीएम सुक्खू को लिखी चिट्ठी

                            सीएम सुक्खू को लिखी चिट्ठी: वीरभद्र, रामलाल और सुखराम के बाद अब स्टोक्स की मूर्ति लगाने की मांग उठी

शिमला, ब्यूरो रिपोर्ट 

संस्कृति और पर्यावरण संस्थान कोटगढ़ ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू को पत्र लिखा है कि रिज मैदान पर सत्यानंद स्टोक्स की प्रतिमा लगाई जाए, जिन्होंने प्रदेश की 5,000 करोड़ रुपये की सेब आर्थिकी की नींव रखी है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ऐतिहासिक रिज मैदान पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, रामलाल ठाकुर और पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम की प्रतिमाओं को लगाने की एक और मांग की है। 


संस्कृति और पर्यावरण संस्थान कोटगढ़ ने मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू को पत्र लिखा है कि रिज मैदान पर सत्यानंद स्टोक्स की प्रतिमा लगाई जाए, जिन्होंने प्रदेश की 5,000 करोड़ रुपये की सेब आर्थिकी की नींव रखी है। विक्रमादित्य सिंह ने एक पत्रकार वार्ता में प्रतिमा लगाने की मांग को उठाया, जिसमें उन्होंने सीएम सुक्खू को अपने पिता की रिज मैदान पर प्रतिमा नहीं लगाने पर गुस्सा व्यक्त किया था। 


जुब्बल-कोटखाई के विधायक रोहित ठाकुर ने अपने दादा रामलाल ठाकुर की प्रतिमा शिमला और मंडी में लगाने की मांग की, जबकि आश्रय शर्मा ने अपने दादा पंडित सुखराम की प्रतिमा शिमला और मंडी में लगाने की मांग की। सोसायटी के सचिव और बागवान दीपक सिंघा ने लिखे पत्र में कहा कि सत्यानंद ने राज्य में 5000 करोड़ की सेब आर्थिकी को खड़ा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 


सेब प्रदेश की जीडीपी में 13% योगदान देता है। उन्हें राज्य के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान मिला है। उन्हें बताया गया कि क्षेत्र के बागवानी संगठनों और बागवानों के साथ चर्चा के उपरांत यह पत्र लिखा गया है। उन्होंने सीएम सुक्खू से मंत्रिमंडल की अगली बैठक में इसका फैसला करने की मांग की है। हरीश चौहान और बागवान आशुतोष चौहान ने भी सरकार से रिज पर स्टोक्स की प्रतिमा लगाने की मांग की है। 


उन्होंने कहा कि स्टोक्स ने गरीबी को जिला शिमला के ऊपरी इलाकों और अन्य सेब उत्पादक इलाकों से दूर किया है। यदि वह सेब को हिमाचल नहीं लाते, तो सेब उत्पादक क्षेत्र की हालत खराब हो जाएगी। सोसायटी ने बताया कि वह 1904 में 22 वर्ष की आयु में अमेरिका से सुबाथू की कोढ़ी कॉलोनी में अपने माता-पिता के विरोध के बावजूद भारत आया था। 1912 में वह स्थानीय महिला से शादी करके कोटगढ़ के थानेधार में बस गए। 

1916 में, उन्होंने अमेरिका के फिलाडेल्फिया से कुछ सेब के बीज और पौधे लाकर सेब की खेती शुरू की। महात्मा गांंधी और अन्य नेताओं से उनका संबंध था। पंजाब से दो लोग ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी में चुने गए: लाला लाजपत राय और सैमुअल स्टोक्स, यानी सत्यानंद स्टोक्स। वह भी आजादी के आंदोलन में जेल गया था। बागवानों ने कहा कि वे मूर्ति लगाने का खर्च खुद उठाएंगे।


Post a Comment

0 Comments

रोटरी क्लब पालमपुर ने अन्नापूर्णा प्रकल्प के तहत 21 जरूरतमंद मेहनतकश महिलाओं को राशन वितरित किया