Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

परवाणू में डायरिया के मामले आने के बाद शिक्षा विभाग सख्त

                                               टंकियों में मिली गंदगी तो स्कूल मुखिया पर होगी कार्रवाई

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

जिले के परवाणू क्षेत्र में डायरिया फैलने के बाद सभी विभाग अलर्ट हो गए हैं। परवाणू के सरकारी स्कूल में पानी के सैंपल फेल होने के बाद शिक्षा विभाग भी सतर्क हो गया है। विभाग ने जिले के सभी स्कूलों को एक सप्ताह में पानी की टंकियों की सफाई के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके बाद विभाग की टीम निरीक्षण भी करेगी। इस बीच यदि पानी की टंकी में गंदगी या अन्य अनियमितता मिली तो स्कूल मुखिया पर नियमानुसार कार्रवाई भी होगी।

गर्मी के दौरान जलजनित रोग का भी प्रकोप बढ़ जाता है। परवाणू में इन दिनों रोजाना डायरिया के रोगी अस्पताल पहुंच रहे हैं। बीमारी फैलने का कारण पानी में गंदगी बताया जा रहा है। विभाग ने अध्यापकों को यह भी निर्देश दिए हैं कि वह स्कूल में विद्यार्थियों को डायरिया, पीलिया, उल्टी, दस्त एवं अन्य बीमारियों के बारे में जागरूक करने व स्कूल एवं घर में साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित करें। प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि वह अपने स्कूलों में पेयजल भंडारण में पानी की गुणवत्ता एवं सफाई को पुख्ता करने के लिए जल शक्ति विभाग से भी इसकी जांच करवाएं।

उधर, शिक्षा उपनिदेशक उच्च शिक्षा डॉ. जगदीश नेगी ने बताया जिले के सभी स्कूल प्रबंधनों को पेयजल भंडारण टैंकों की सफाई के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा स्कूल के आस-पास पानी भी एकत्रित न होने दें। इसके अलावा पानी की सैंपलिंग करवाने को भी कहा है। विभाग की टीम भी स्कूलों का निरीक्षण करेगी। जिसमें अनियमितता होने पर स्कूल मुखिया पर नियमानुसार कार्रवाई होगी।




Post a Comment

0 Comments

पुलिस ने आरोपी ठग से छह गाड़ियां और एक बाइक जब्त की