Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अब आईपीएल के दौरान स्टेडियम में मतदान जागरूकता गीत की गूंज

                               विभिन्न पार्किंग स्थलों और स्टेडियम के नजदीक सेल्फी प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे

धर्मशाला,ब्यूरो रिपोर्ट 

जिला निर्वाचन विभाग ने आईपीएल क्रिकेट मैच के दौरान क्रिकेट प्रेमियों को मतदान के लिए जागरूक करने की योजना बनाई है। जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि आईपीएल मैच के दौरान हिमाचल और अन्य राज्यों के हजारों क्रिकेट प्रेमी मैच देखने के लिए आएंगे। इस दौरान उनको मतदान के लिए जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। चूंकि मैच देखने वालों में अधिकांश युवा शामिल रहते हैं।  

यह बेहतर अवसर होगा जब एक साथ इतने लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा सकेगा।जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा कि विभिन्न पार्किंग स्थलों और स्टेडियम के नजदीक सेल्फी प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही आयोजकों को मैच के दौरान मतदाता जागरूक गीत सुनाने के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतदान हमारा अधिकार ही नहीं अपितु कर्त्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि सुदृढ़ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है तथा मतदान का यह पर्व पांच वर्ष में एक बार आता है। उन्होंने सभी नागरिकों का आह्वान करते हुए कहा कि अपने परिवार के अलावा आस पड़ोस मतदान करने से कोई भी छूटे नहीं। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियां आरंभ की हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सेल्फी और रील प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। हस्ताक्षर अभियान तथा चुनाव पाठशाला भी आयोजित की जा रही है इसके साथ ही महाविद्यालय स्तर पर रंगोली, भाषण, क्विज प्रतियोगिताओं के आयोजन भी पर भी बल दिया जा रहा है। गत लोकसभा चुनावों में जिन पोलिंग बूथ पर साठ प्रतिशत से कम मतदान हुआ है वहां पर विशेष तौर पर सहायक निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं को जागरूक करने का जिम्मा दिया गया है। एक अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा 4 मई तक वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं।





Post a Comment

0 Comments

मई माह में कोटी की चढ़ाई नहीं चढ़ पाया था ट्रेन सेट