Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

तांदी स्कूल में एक ही शिक्षक, अब वो पढ़ाये या काम देखे ?

                        एक शिक्षक विद्यार्थियों को पढ़ाए या ऑफिस कार्य निपटाए, यह सवाल मुंह बाएं खड़ा

कुल्लू,ब्यूरो रिपोर्ट 

 शिक्षा खंड बंजार के राजकीय प्राथमिक विद्यालय तांदी में एक ही शिक्षक तैनात होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। एक शिक्षक विद्यार्थियों को पढ़ाए या ऑफिस कार्य निपटाए, यह सवाल मुंह बाएं खड़ा है। अभिभावक भी परेशान होकर अपने बच्चों को दूसरे स्कूल में पढ़ाने के लिए मजबूर हो रहे हैं। तांदी स्कूल में शिक्षक का एक पद डेढ़ साल से रिक्त है। साथ ही न जलवाहक तैनात है और न ही चौकीदार।

स्कूल में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में 15 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। एक ही शिक्षक होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। अभिभावक कई बार प्रारंभिक शिक्षा विभाग के समक्ष मामला रख चुके हैं, लेकिन समस्या का हल नहीं हो पाया है। अभिभावक घनश्यामा देवी, पवना देवी, लोत राम, कुशपेंदर नेगी, कैप्टन किशन चौहान, खेमचंद, दुनीचंद, लोतराम आदि ने कहा कि डेढ़ साल से मात्र एक शिक्षक ही बच्चों को पढ़ा रहा है। आग्रह के बाद भी शिक्षा विभाग शिक्षक की तैनाती नहीं कर रहा है। इससे शिक्षा के अधिकार की अवहेलना हो रही है। 

राजकीय प्राथमिक स्कूल तांदी में अध्यापक समेत चौकीदार और जलवाहक के रिक्त भरने की शिक्षा विभाग से लगातार मांग की जा रही है, लेकिन विभाग बच्चों की शिक्षा को गंभीरता से नहीं ले रहा है। इस कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। अभिभावक भी मजबूरन बच्चों को दूसरे स्कूल में पढ़ाने को विवश हैं।तांदी स्कूल में रिक्त चल रहे पदों को भरने के लिए उच्चाधिकारियों से पत्राचार किया गया है। विभाग के उच्चाधिकारी ही पद भरने को लेकर निर्णय ले सकते हैं।







Post a Comment

0 Comments

टकारला में खेत में पड़ा पशुचारा (तूड़ी) जलकर राख