Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कुल्लू जोरदार धमाके से सहम उठे वासी

                    भयानक धमाके से कुल्लूवासी सहम गए, घरों में शोर मच गया, लोग बाहर निकल गए

कुल्लू, ब्यूरो रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में दोपहर बाद करीब दो बजे एक जोरदार धमाका हुआ। धमाका जिला मुख्यालय, भुंतर, मौहल और खराहल में भी सुनाई दिया। धमाका इतना तेज था कि घर तक हिल गए। ऐसे में बहुत से लोग घर से बाहर निकल गए। दहशत से लोग इस धमाके का पता नहीं लगा पाए। 


घाटी के लोग इस बारे एक-दूसरे से फोन करते रहे। वहीं पुलिस भी इसका पता लगाने में लगी हुई है। माना जाता है कि सुपरसोनिक लड़ाकू विमान ने धमाका किया था। ध्वनि की गति से तेज उड़ान भरने पर सुपरसोनिक लड़ाकू विमान अपनी अधिकतम गति से हवा में विस्फोट करते हैं। एएसपी कुल्लू संजीव चौहान ने बताया कि एयरफोर्स अभ्यास कर रहा है। फाइटर जेट के उड़ने से यह दुर्घटना हुई है। 


दरअसल, विस्फोट की तरह की आवाज होती है जब कोई चीज आवाज से तेज गति से चलती है। सोनिक बूम यह आवाज है।  सोनिक बूम ध्वनि ऊर्जा का उत्पादन करता है। दरअसल, हवाई जहाज आवाज से भी अधिक तेज चलते हैं। सुपरसोनिक स्पीड इसका नाम है। ध्वनि तरंगें हवा में चलते समय उत्पन्न होती हैं। ध्वनि की रफ्तार से कम गति से विमान चलने पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ता। लेकिन विमान ध्वनि की रफ्तार से तेज चलने पर सोनिक बूम होता है। ध्वनि ऊर्जा बहुत होती है। इस स्थिति में विमान के आने से पहले कोई आवाज नहीं सुनाई देती, लेकिन विमान के गुजरने के बाद ऐसी आवाज का अहसास होता है। 



Post a Comment

0 Comments

एचआरटीसी की वोल्वो बस के चालक से पुलिस ने 8.234 किलो ग्राम पोपी स्ट्रो बरामद