Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सैलानियों की पसंद रोहतांग दर्रा जल्द होगा बहाल

                                                         बीआरओ ने काटा 55 फुट ऊंचा हिमखंड

कुल्लू,ब्यूरो रिपोर्ट 

सैलानियों की पसंद रोहतांग दर्रा जल्द बहाल होने वाला है। मनाली की ओर से बर्फ हटाते हुए निकली टीम रोहतांग दर्रा से चंद कदम दूर है। मौसम ने साथ दिया तो 15 मई तक बीआरओ की टीम रोहतांग दर्रा पर होगी। लाहौल की ओर से भी बर्फ हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। 

समुद्रतल से 13,050 फुट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा को खोलने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। बीआरओ की टीम रोहतांग दर्रा से महज ढाई किलोमीटर पीछे है। रोहतांग दर्रा की बहाली के लिए ब्यास नाला से आगे सबसे अधिक बाधा हुई।राहनी नाला से आगे हिमखंड गिरने के कारण कार्य आसान नहीं रहा। यहां लगभग 55 फुट ऊंचे हिमखंड को काटकर एक तरफा सड़क निकाली गई है। रोहतांग दर्रा पर पहुंचने के बाद टीम वापस मनाली की ओर बर्फ हटाते हुए आएगी। 

इससे सड़क डबल लेन होगी और पर्यटकों के लिए भी बहाल हो सकेगी। दूसरी ओर लाहौल की ओर से निकली टीम को आठ किलोमीटर सड़क से बर्फ हटाने का कार्य शेष रह गया है। इसके बाद प्रशासन और बीआरओ की टीम संयुक्त निरीक्षण करेगी, जिसके बाद दर्रा पर्यटकों के लिए बहाल होगा। बीआरओ के अधिकारी ने बताया कि बर्फ हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। राहनी नाला से आगे लगभग 55 फुट ऊंचे हिमखंड को काटा गया। 15 मई तक रोहतांग पहुंचने का लक्ष्य रखा है।




Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां