Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्कूलों की दीवारों पर टोल फ्री नंबर अंकित करने के निर्देश

                                                         मिड-डे मील में भेदभाव, तो करें शिकायत

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

राज्य के सरकारी स्कूलों में मिड-डे मील में छात्रों के साथ होने वाले भेदभाव पर शिक्षा विभाग सख्त हो गया है। शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया है। इसमें कहा गया है कि मिड-डे मील परोसते समय जातीय, लिंगभेद का भेदभाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित करवाए जाने वाली खेल गतिविधियों पर भी ये नियम लागू होगा। 

इसमें कहा गया है कि मध्यान भोजन यानि मिड-डे मील से जुड़ी शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर की व्यवस्था विभाग ने पहले से की है। इसके बारे में छात्रों को जागरूक करें। छात्रों व अभिभावकों को बताए कि उन्हें यदि यह लगता है कि उनके साथ किसी तरह का भेदभाव हो रहा है, तो तुरंत टॉल फ्री नंबर 1800-180-8007 नंबर पर फोन कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह नंबर स्कूल ही हर दिवार पर भी अंकित करना होगा, ताकि स्टूडेंट खुद इसकी शिकायत कर सकें।

निदेशालय शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करेगा।शिकायत आने वाले स्कूल में अधिकारियों को भेज कर मामले की जांच की जाएगी। जगह-जगह इन बोर्ड को प्रदर्शित किया जाएगा, ताकि बच्चें व अभिभावक इस पर शिकायत कर सके। वहीं मिड-डे मील की गुणवत्ता जांचने को केंद्र सरकार प्रदेश में ऑटोमेटिड एसएमएस योजना शुरू की है। इसके तहत कितने बच्चे स्कूल में मौजूद रहे, कितनों ने दोपहर को मिलने वाला नि:शुल्क भोजन किया, इसका पूरा अपडेट एसएमएस के माध्यम से लिया जाता है। विभाग इसका पूरा रिकार्ड तैयार करता है, ताकि इसमें किसी तरह का भ्रष्टाचार न हो।




Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब