Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला शिमला के कुफरी में बना स्नो किंगडम

                                                             12 महीने बर्फ का उठा सकेंगे लुत्फ

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल कुफरी में अब पर्यटक 12 महीने बर्फ का लुत्फ उठा सकेंगे। कुफरी में पर्यटकों को सालभर बर्फ का आनंद देने के लिए स्नो किंगडम बनाया गया है। कुफरी प्राकृतिक सुंदरता और बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध है। यह क्षेत्र हिमालय की निचली पहाड़ियों में बसा हुआ है। कुफरी में सर्दियों में नवंबर से फरवरी के बीच बर्फबारी होती है।

साल के ज्यादातर महीनों में यहां कोई बर्फबारी नहीं होती है। कुफरी में स्नो पार्क बनने से यहां पर पर्यटक अब सालभर बर्फ में होने वाली गतिविधियों का लुत्फ उठा सकेंगे। कुफरी में दुबई स्की की तर्ज पर स्नो पार्क बनाया गया है। इसमें कृत्रिम रूप से मशीनों की सहायता से बर्फ जमाई जाती है। इस पार्क में लोगों के मनोरंजन के लिए कई तरह की खेल गतिविधियां मौजूद हैं।यहां पर पर्यटक स्नो स्लाइडिंग, आईस स्केटिंग, चेयर लिफ्ट जैसी गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं। यह स्नो पार्क कुफरी के एडवेंचर रिसॉर्ट के पास बना हुआ है।


 इसमें पर्यटकों के लिए एंट्री फीस 1000 रुपये निर्धारित है। इस दौरान पार्क में जाने के लिए पर्यटकों को स्की, जैकेट आदि मुहैया करवाई जाएगी।कुफरी शिमला में पर्यटकों के लिए पहली पसंद है। सर्दियों में यहां पर भारी बर्फबारी होती है। गर्मियों में यहां तापमान सामान्य बना रहता है। इस क्षेत्र में पर्यटकों के लिए कई साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए पार्क मौजूद है। इन पार्कों में पर्यटकों के लिए गो कार्टिंग, स्काई विंगर, जिप लाईन जैसी गतिविधियां मौजूद है। कुफरी में पैदल चलने वाले ट्रैक, घुड़सवारी और शिमला का सबसे बढ़ा चिड़ियाघर मौजूद है। इसके साथ ही कुफरी चायल सड़क पर मुंडाघाट में हिमाचल के लोगों की पुरातन जीवन शैली को दर्शाने वाला म्यूजियम मौजूद है।



Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब