Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पाठशाला संसाल में मनाया गया विश्व रक्तदान दिवस

                                         एक बार रक्तदान करने से तीन लोगों की बच सकती है जान

महाकाल,रिपोर्ट संसार शर्मा 

विश्व रक्तदान दिवस खंड चिकित्सा अधिकारी महाकाल डॉ दिलावर सिंह दियोल  के आदेशानुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संसाल में मनाया गया यह दिवस स्कूल के प्रधानाचार्य सुनील कुमार जी की अध्यक्षता में मनाया गया।इस मौके पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने कहा कि रक्तदान  एक आसान प्रक्रिया है जो किसी की जान बचाने में मदद कर सकती है।जिन लोगों को रक्त की ज़रूरत है , एक बार रक्तदान करने से तीन लोगों की जान बच सकती है ।

यह पता चला है कि रक्तदान करने से सिर्फ़ प्राप्तकर्ता को ही लाभ नहीं होता। दूसरों की मदद करने से मिलने वाले लाभों के अलावा, रक्तदाताओं को भी स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते हैं।रक्तदान करने से आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य का लाभ होता है। तनाव कम होता है।शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ होता नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा मिलता हैअपनेपन की भावना प्राप्त होती है।निःशुल्क स्वास्थ्य जांचरक्तदान करने के लिए आपको स्वास्थ्य जांच से गुजरना पड़ता है। ये जांचें हमारी निशुल्क हो जाती है।रक्तदान वास्तव में हृदय रोग और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है। रक्तचाप को कम करता है। रक्तदान एक आसान प्रक्रिया है इसके अलावा स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने किशोर किशोरियों को किशोर स्वास्थ्य दिवस, टीबी मुक्त भारत, तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान, वाटर बोर्न डीजीजीज नियंत्रण, मलेरिया, डेंगू से बचाव के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी दीइस मौके पर क्विज प्रतियोगिता भी करवाई गई जिसमें पूर्णिमा कुमारी प्रथम, अनामिका द्वितीय सरवीन तृतीय स्थान पर रही।  विजेताओं को स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर एनजीओ समर्पण से सनबीर व राजकुमार ने भी अपने विचार रखे उन्होंने बताया कि पिछले साल बैजनाथ खंड में 21 ब्लड डोनेशन कैंप लगा चुके हैं जिसमें 650 यूनिट के लगभग ब्लड डोनेशन करवा चुके हैं। और इस साल तीसरा ब्लड डोनेशन कैंप महाकाल में 17 जून को लगवाने जा रहे हैं। इनके कार्य को देखते हुए स्टाफ व स्थानीय लोगों ने इनसे संसाल में भी एक ब्लड डोनेशन कैंप लगवाने का आग्रह किया। स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य खंड महाकाल द्वारा इन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।प्रधानाचार्य श्री सुनील कुमार जी ने भी बच्चों को ब्लड डोनेशन व किशोर स्वास्थ्य के विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी इस मौके पर स्कूल स्टाफ सहित 200से ज्यादा किशोर किशोरियों ने भाग लिया।





Post a Comment

0 Comments

 कई भागों में 21 जुलाई तक मानसून की बारिश जारी