Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बारिश से किसानो के चेहरों पर आई ख़ुशी

                                                 बारिश से खेतों में आई नमी, मक्की बीजने में जुटे किसान

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

जिला चंबा में बारिश के बाद अब किसान खेतों में मक्की की बिजाई करने में जुट गए हैं। खेतों में मक्की की बिजाई शुरू हो गई है।वहीं, पिछले कुछ दिन से ठप चल रही मक्की के बीज की बिक्री भी दोबारा शुरू हो गई है। करीब 120 बीज क्विंटल तक बीज की बिक्री वीरवार को जिले के विभिन्न विक्रय केंद्रों में हुई।


 
बारिश न होने से मक्की की बिजाई का कार्य ठप था। बीज विक्रय केंद्रों में भी भीड़ नहीं जुट रही थी। अब बारिश होने के बाद खेतों में नमी आ गई है। बिजाई का कार्य भी जोर-शोर से शुरू हो गया है।जिले में 950 क्विंटल बीज की खपत गत सप्ताह तक हो गई है। बारिश न होने से बीज की बिक्री भी कम हो गई थी। बुधवार को दोपहर बाद बारिश होने से किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई। 

किसानों में बिक्रम सिंह, शक्ति प्रसाद, अमित कुमार, राकेश कुमार, हंस राज, भगत सिंह, दलीप सिंह, ओम प्रकाश ने कहा कि बारिश काफी देरी से हो रही है। इसका असर पैदावार पर पड़ सकता है। बताया कि जून के दूसरे सप्ताह में मक्की की बिजाई का कार्य हो जाता था। इस बार देरी सु बिजाई हुई है। उधर, कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. कुलदीप धीमान ने बताया कि बीते दिनों हुई बारिश मक्की की बिजाई के लिए अनुकूल है। इससे खेतों में नमी आ गई है। पहले बीजी गई फसल के लिए भी बारिश संजीवनी से कम नहीं है।





Post a Comment

0 Comments

 कई भागों में 21 जुलाई तक मानसून की बारिश जारी