Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चंबा में भीषण लैंडस्लाइड का वीडियो वायरल

                                                           मणिमहेश की यात्रा में अभी तक रोक 

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के चंबा से लैंडस्लाइड का वीडियो वायरल हुआ है. बुधवार अचानक दोनाली मणिमहेश जाने वाले रास्ते पर पहाड़ दरकने लगा। गनीमत यह रही कि इस दौरान कोई भी मणिमहेश यात्री चपेट में नहीं आया। मुख्य रास्ते से यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं ने इस घटना का वीडियो अपने मोबाइल में कैद कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

स्थानीय लोगों ने तुरंत ही इस भूस्खलन की जानकारी प्रशासन को दी. इसके बाद गुईनाला से दोनाली नाले के रास्ते मणिमहेश यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।  श्रद्धालुओं को हड़सर से मणिमहेश जाने वाले मुख्य व पुराने रास्ते के जरिए ही आवाजाही करनी की सलाह दी गई है. ताकि किसी प्रकार से जान माल का नुकसान ना हो। बता दें, बहुत पहले गुईनाला से दोनाली के बीच नाले के साथ मणिमहेश के लिए रास्ता था. यहां से श्रद्धालु मणिमहेश की यात्रा करते थे, लेकिन 1995 में बादल फटने के कारण रास्ता तहस-नहस हो गया था !

इसके बाद स्थानीय प्रशासन ने मणिमहेश के लिए 1996 में गुईनाला से दोनाली के बीच यमकुंड से होते हुए नया रास्ते का निर्माण करवाया था। 2001 में प्रशासन ने मणिमहेश के लिए फिर से पुराने गुईनाला से दोनाली के बीच पुराने रास्ते को ठीक करवा दिया। इसमें कुछ साल तो यात्रा चलती रही, लेकिन बीते दो साल पहले भारी बारिश, भूस्खलन और चट्टानें गिरने के कारण यह रास्ता बंद हो गया।  







Post a Comment

0 Comments

 कई भागों में 21 जुलाई तक मानसून की बारिश जारी