Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला सिरमौर के कुंड़ियां पंचायत की पहाड़ी ब@स्ती में सात साल से हो रहा भूमि क#टाव

                 ग्रामीणों का आरोप, नेता यहां लोगों को देते रहे हैं केवल आश्वासन, नहीं हो रहा सुधार

सिरमौर,ब्यूरो रिपोर्ट 

एक तरफ बरसात का मौसम शुरू होने से लोगों ने भीषण गर्मी से राहत ली है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ क्षेत्रों में रह रहे ग्रामीणों की चिंता बरसात शुरू होते ही तेज हो गई हैं। ऐसा ही मामला जिला सिरमौर की कुड़ियां पंचायत के टोका नगला गांव की पहाड़ी बस्ती में सामने आ रहा है।

यहां स्थानीय ग्रामीण पिछले सात साल से भूमि कटाव की मार झेल रहे हैं। बार-बार समस्या को संबंधित अधिकारियों, विधायक व नेताओं के समक्ष उठाया जा चुका है लेकिन केवल आश्वासन ही मिले हैं। समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। अब बरसात शुरू होते ही लोगों की चिंताएं फिर बढ़ने लगी हैं। यहां पर पानी के बहाव को बदलने के लिए सरकार की ओर से कोई इंतजाम नहीं हुए। यहां पर दशकों से बह रहे खड्ड में हर साल बरसात के मौसम में पहाड़ों का पानी तेज रफ्तार से आता है और बहाव की सीधी टक्कर किसानों की उपजाऊ भूमि पर लगती है, जिससे लगातार भूमि कटाव हो रहा है।स्थानीय लोगों रमेश कुमार, माया राम, मदन लाल, गंगू राम आदि ने बताया कि बीते सात साल से विधायक के आगे समस्या को लेकर गिड़गिड़ाकर बैठ चुके हैं लेकिन केवल आश्वासन ही मिल रहे हैं।

 इसके चलते हर साल भूमि कटाव में जा रही है। ग्रामीणों का कहना है विधायक की पार्टी के ही कुछ स्थानीय नेता यहां पर रोड़ा बने हुए हैं।ग्रामीणों ने बताया कि अब यह खड्ड के पानी का बहाव सीधा पहाड़ी बस्ती की तरफ बढ़ रहा है, अगर समय रहते यहां तटीकरण नहीं हुआ तो नदी का बहाव से गांव को भी खतरा बन रहा है। अब बरसात भी शुरू हो चुकी है ऐसे में और भी नुकसान होने की संभावना है।उधर, पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी ने बताया कि पहाड़ी बस्ती में भूमि कटाव रोकने को जेसीबी मशीन लगा कर बहाव को बदला गया था, वह मलबा भी बहाव में चला गया। उन्होंने कहा कि वहां पर कंक्रीट की दीवार का प्राक्कलण तैयार है जिसके बाद यहां काम शुरू होगा।





Post a Comment

0 Comments

 कई भागों में 21 जुलाई तक मानसून की बारिश जारी