Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बनखार के बाद पांगी में दिखे हिमालयन आई#बैक्स के झुंड

                                              झुंडों में नर, मादा और शावकों की थी काफी तादाद 

चम्बा,ब्यूरो रिपोर्ट 

विधानसभा क्षेत्र भरमौर के बनखार धार के बाद अब जनजातीय क्षेत्र पांगी के वन्य प्राणी अभयारण्य क्षेत्र सेचू में भी हिमालयन आईबैक्स के झुंड विभाग ने सर्वे के दौरान देखे। कुछ दिन पहले ही वन्य प्राणी विभाग की टीमें डीएफओ की अगुवाई में सेचू वन्य प्राणी अभयारण्य क्षेत्र में जंगली जानवरों का सर्वेक्षण करने के लिए गई थी।

इस दौरान टीम को हिमालयन आईबैक्स के बड़े-बड़े झुंड दिखाई दिए। इन झुंडों में नर, मादा और शावकों की काफी तादाद थी। इनकी संख्या को देख यही लग रहा है कि ये जंगली जानवरी सुरक्षित तरीके से पांगी के जंगलों में फल फूल रहे हैं। इससे पहले वन्य प्राणी विभाग के बन्नी माता के साथ लगती धारों में भी हिमालनय आईबैक्स के झुंड को देखा था। लेकिन पांगी के सेचू में जो झुंड दिखाई दिए। वह काफी संख्या में थे। जिन्हें देख वन्य प्राणी विभाग भी अचंभित हुआ। साथ ही उन्हें यह भी खुशी हुई कि उनके जंगलों में वन्य जीवों की प्रजाति बेखौफ फल फूल रही है।

हिमालयन आईबैक्स से पहले सर्वे करने वाली टीम दुर्लभ कस्तूरी मृग को भी तलाश चुकी है। अब यह टीम दुर्लभ बर्फानी तेंदुए की तलाश कर रही है। बर्फानी तेंदुआ कुछ वर्ष पहले पांगी के जंगलों में देखा था। उसके बाद उसे वहां नहीं देखा गया। इसके चलते वन्य प्राणी विभाग उस दुर्लभ वन्य जीव की तलाश करने के लिए पांगी के जंगलों में सर्वे कर रही है। टीम जल्द ही चंबा लौट कर सर्वे की रिपोर्ट का खुलासा करेगी। वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ कुलदीप जम्वाल ने बताया कि सेचू में आईबैक्स के बड़े-बड़े झुंड सर्वे के दौरान मिले हैं। अब विभाग इन वन्य जीवों के संरक्षण को लेकर अपनी रणनीति तैयार करेगा।





Post a Comment

0 Comments

फिर शातिरों ने चली चाल एक युवक से तीन लाख की धोखाधड़ी