Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

प्रवासी मजदूरों ने किया सरकार का आभार

पालमपुर, 20 जून

उत्तर प्रदेश के भींगा गांव की 80 वर्षीय राम प्यारी और मल्लीपुर गांव के 80 बर्षीय तेकई, राम दोनों बुजुर्ग हिमाचल सरकार, जिला तथा पालमपुर प्रशासन का बार-बार धन्यवाद कर रहे थे।
रोजी-रोटी की तालाश में मेहनत मजदूरी करने वाले अपने परिवारों के साथ दोनों बुजुर्ग पालमपुर आये थे। कोराना महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते दोनों बुजुर्ग घर वापसी की उम्मीद छोड़नेे लगे थे। यह मारण्डा के नजदीक जंगल में झोपड़ियों में रह अपने परिवारों के साथ थे। लॉकडाउन और कर्फ्यू के कारण मेहनत-मजदूरी का कार्य लगभग बंद होने से परिवार पर आर्थिक संकट पेदा हो गया था। रोज कमाकर खाने वाले परिवारों पर खाने-पीने का संकट पैदा हो गया था।


राम प्यारी और तेकई राम का कहते हैं भला हो जय राम ठाकुर सरकार का जिनके आदेश पर 25 मार्च से उनके परिवारों के लिए समय-समय पर सारा राशन उपलब्ध होता रहा। एसडीएम और तहसीलदार पालमपुर ने स्वयं राशन पहुंचाया और उसके बाद भी समय-समय पर हमें राशन मिलता रहा। पालमपुर प्रशासन ने इसके अलावा हमारे बच्चों के लिए कपड़े, मिठाई और बिस्कुट इत्यादि भी उपलब्ध करवाये।
आज उत्तर प्रदेश के बेहरीच, सरस्वती नगर और बलरामपुर जिलों से संबंधित 138 लोगों को रवाना किया गया। गरीबी प्रवासी मजदूरों के घर वापसी की खुशी आंखों में साफ झलक रही थी। हर कोई सरकार का शुक्रगुजार था कि उन्हें घर तक निःशुल्क पहुंचाने के साथ-साथ रास्ते के लिए खाने का इंतजाम भी किया गया है। गांव ननपाला के राम निवास और आशा राम, गांव रीशिया की नानका देवी, बाहरीच के लालू सहित सभी लोगों का कहना है कि लगभग तीन महीने से बड़ी कठिनाई से गुजर बसर चल रही थी। लोगों का कहना था कि प्रशासन से उन्होंने घर भेजने के लिए निवेदन किया गया था। सभी हिमाचल सरकार के आभारी हैं कि आज उन्हें उत्तर प्रदेश के लिए रवाना किया जा रहा है।


एसडीएम पालमपुर, धर्मेश रामोत्रा ने बताया कि यह लोग काफी निर्धन थे। लॉकडाउन और कर्फ्यू के कारण इन लोगों को दिहाड़ी इत्यादि का काम नहीं मिल पा रहा था। प्रशासन द्वारा समय-समय पर इन लोगों के लिए राशन किट एवं अन्य जरूरी समान इत्यादि उपलब्ध करवाया गया। यह सभी लोगों अपने घरों का जाना चाहते थे। इन्हें आज उत्तर प्रदेश के बेहरीच, सरस्वती नगर और बलरामपुर जिलों के लिए रवाना कर दिया गया है।
तहसीलदार पालमपुर, वेद प्रकाश अग्निहोत्री ने बताया कि हिमाचल सरकार के आदेश पर सरकार ने आज एचआरटीसी की बसों के माध्यम से ऊना जिला के अम्ब पहंुचाया गया है। यहां से सभी 138 लोग श्रमिक रेल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के लिए रवाना होंगे। उन्होंने कहा कि इन सभी लोगों को निःशुल्क घरों तक पहुंचाया गया है और सभी को प्रशासन की ओर से पैकड़ फूड के पैकेट दिये गये हैं।

Post a Comment

0 Comments

रोटरी क्लब के सहयोग से कृषि विश्वविद्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन