Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पंचायती राज में महिलाओं को 50प्रतिशत आरक्षण देने की सोच राजीव गांधी की थी :सोहन लाल ठाकुर


  • सुंदरनगर 20 अगस्त,हिमाचल फ़ास्ट ब्युरो
    ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सुंदरनगर के द्वारा वीरवार को पूर्व विधायक एवं सीपीएस ठाकुर सोहन लाल की अध्यक्षता में राजीव गांधी की जयंती सादगी से मनाई गई। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं के द्वारा कोरोना महामारी के इस दौर में मास्क व सोशल डिसटेसिंग के नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम आयोजन किया गया।




इस उपलक्ष्य पर ठाकुर सोहन लाल और अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा राजीव गांधी के जीवन पर प्रकाश डाला गया। पूर्व विधायक एवं सीपीएस सोहन लाल ठाकुर ने कहा कि आज हमारा देश अपने एक महान नेता राजीव गांधी की जयंती मना रहा है। इस अवसर पर समस्त कांग्रेस कार्यकर्ता उन्हें शत-शत नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान के आधुनिक भारत का सपना राजीव गांधी की सोच का ही नतीजा है। राजीव गांधी ने ही देश में संचार क्रांति लाई है, जिसके माध्यम से हम संपूर्ण विश्व से जुड़े हैं। सोहन लाल ठाकुर ने कहा कि राजीव गांधी के कार्यकाल के समय युवाओं को देश के विकास और प्रगति में साथ चलाने के लिए उनको 18 वर्ष में वोटिंग का अधिकार और महिलाओं के लिए आरक्षण दिया था।

उन्होंने कहा कि महिलाओं को दिए जाने वाला 33 से बढ़कर 50 प्रतिशत आरक्षण राजीव गांधी की ही सोच थी। सोहन लाल ठाकुर ने कहा कि राजीव गांधी की ही सोच के कारण हमारे देश में पंचायती राज संस्थाएं मजबूत हुई हैं। वर्तमान में पंचायतों में मनरेगा जैसे कार्यक्रम चल रहे हैं वे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की ही सीधे पंचायतों को पैसा मुहैया करवाए जाने वाली सोच का नतीजा है। सोहन लाल ठाकुर ने कहा कि राजीव गांधी ने अपने कार्यकाल में शांति बहाली के लिए पंजाब,आंध्रप्रदेश और असम में फैली अराजकता को समाप्त करने के लिए कार्य किए।

इसमें राजीव गांधी लौंगोवाल समझौता व आसाम एकौर्ड हुए जिस कारण उन क्षेत्रों में शांति बहाली हुई है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी का युवाओं को भरपूर रोजगार प्रदान करना सपना था। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर हेमंत कुमार शर्मा ब्लॉक अध्यक्ष सुंदरनगर, संत राम ठाकुर, अजय कुमार, चुन्नी लाल अवस्थी, बेली राम, निक्कू राम, पंडित अरुण प्रकाश आर्य, पीताम्बर लाल,मोहित ठाकुर, सोम कुमार, गोपाल कपूर, दुनी चंद धीमान, कर्म सिंह चौधरी, मधुमति, सुनीता कुमारी, मोहित ठाकुर, भारत शर्मा सोशल मीडिया प्रभारी, गीता पठानिया, राहुल पठानिया, अक्षय कुमार सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां