Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

झण्डूता विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों पर हो रहे करोडों खर्च: विधायक जीत राम कटवाल


  • हिमाल भारद्वाज दियोटसिद्ध
    कोटधार क्षेत्र की ग्राम पंचायत धनी में पिछले तीन सालों में एक करोड़ 36 लाख 99 हजार 399 रु के विकास कार्यों पर व्यय किये गए यह जानकारी झण्डूता विधानसभा क्षेत्र विधायक जीत राम कटवाल ने दी ।




उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा पिछले तीन वर्षो में ग्राम पंचायत धनी की विभिन्न सड़कों के कार्यों पर 54 लाख 50हजार रुपये खर्च किये गए । उन्होंने बताया कि धनी से चोंता सड़क के लिए 4 करोड़ 60 लाख रुपये से अपग्रेडेशन का कार्य प्रगति पर है । उन्होंने बताया कि 19 लाख रु मेन सड़क धनी पखर से खरली सड़क खर्च किये गए । 17 लाख रु वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाल धनी भवन के लिए स्वीकृत करवाये , 5 लाख रु राजकीय उच्च पाठशाला खरली के कमरों , एक लाख 50 हजार रु से पखर में वर्षाशालिका का निर्माण किया गया , 4 लाख रु उपस्वास्थ्य केंद्र धनी ,4 लाख रु से भैरो मंदिर सड़क बनाने पर खर्च किये गए ।जल शक्ति विभाग द्वारा पंचायत में पिछले तीन सालों में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 18 लाख 66 हजार 767 रु खर्च किये गए । खरली गांव में कम वोल्टेज की समस्या को हल करने के लिए 12लाख रु से बिजली का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया।
ग्राम पंचायत धनी में वर्ष 2018 में विभिन्न विकास योजनाओं के लिए 23 लाख 16 हजार 116 रु की धनराशि आवंटित की गई । जिसमे एक लाख 70 हजार रु से हनुमान मंदिर गांव पखर के पास वर्षा शालिका का निर्माण ,4 लाख रु से ससोटा धनौला के लिए लिंक रोड का निर्माण करवाया , 3 लाख रु से भराड़ीघाट से भैरो मंदिर सड़क बनाई गई , 8 लाख 71हजार 116 रु से वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धनी के दो कमरे और हॉल लिए ,एक लाख 50 हजार रु से पेयजल योजना धनीपखर से गांव ससोटा के लिए पानी की पाईप डाली गई ,एक लाख 50 हजार रु से पेयजल योजना धनीपखर से गांव खरली के लिए पानी की पाईप डाली गई ।एक लाख 25 हजार रु से ग्राम पंचायत धनी में हैंडपंप लगाया गया ,एक लाख 50 हजार रु से खरली बोटघाट के पास वर्षाशालिका का निर्माण किया गया
ग्राम पंचायत धनी में वर्ष 2019 में विभिन्न विकास योजनाओं के लिए 21 लाख 36 हजार 516 रु की धनराशि आवंटित की गई । 40 हजार रु महिला मंडल ससौटा धनौला ,5 लाख रु राजकीय प्राथमिक पाठशाला खरली के कमरों , 8 लाख 41 हजार 866 रु राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धनी में परीक्षा हॉल ,3 लाख 9 हजार 650 रु स्वास्थ्य उपकेंद्र धनी पर खर्च किये गए । 4 लाख रु भैरो मंदिर के समुदायिक भवन के लिए स्वीकृत किये ,3 महिला मंडलो को 45 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई जिसमें महिला मंडल धनी , खरली ,धनौला ससोटा को 15हजार -15 हजार रु प्रत्येक महिला मंडल को दिए गए ।
ग्राम पंचायत धनी में वर्ष 2020 में विभिन्न विकास योजनाओं के लिए 7 लाख 30 हजार की धनराशि आवंटित की गई । जिसमे 2 लाख रु से लिंक रोड कांशी राम के घर से गुग्गा मंदिर खरली खर्च किये ,5 लाख रु राजकीय प्राथमिक पाठशाला खरली में स्मार्ट क्लास रूम ,3 महिला मंडलो को 30 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई जिसमें महिला मंडल धनी , खरली ,धनौला ससोटा , को 10हजार -10 हजार रु प्रत्येक महिला मंडल को दिए गए ।

 

कोवेक्सिन जरूर करवाएं लोग:कटवाल


 

विधायक जीतराम कटवाल ने बताया की 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का सभी राजकीय स्वास्थ्य संस्थानों में निर्धारित दिनों में कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है उन्होंने बताया कि 1 मई 2021 से 18 से 45 वर्ष आयु के सभी लोगों का कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा ।उन्होंने इस आयु के लोगों से आग्रह किया कि वह अपने नजदीक के राजकीय स्वास्थ्य सस्थानों में कोविड-19 टीकाकरण अवश्य करवाये । उन्होंने बताया कि टीका लगवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि वह अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में निर्धारित दिनों में टीका लगवा सकता है। उन्होंने बताया कि नागरिक चिकित्सालयों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों हर मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार को टीके लगाए जा रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में हर मंगलवार व शुक्रवार को टीकाकरण किया जा रहा है । उप स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रत्येक सोमवार व वीरवार को टीकाकरण किया जा रहा है। इसी प्रकार अब सभी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी कोविड टीकाकरण हर बुधवार को होगा।उन्होंने बताया कि यह टीका सभी सरकारी अस्पतालोें में निःशुल्क लगाया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 का टीका बिलकुल सुरक्षित है प्रमाणित है। किसी प्रकार की गलत अफवाहों व भ्रांतियों पर भरोसा न करें।
उन्होंने आम जनता को सरकार द्वारा बताए सभी कोविड-19 के दिशा निर्देशों जैसे मास्क पहनना, शारीरिक दूरी, हैंड हाईजिन आदि सभी कोविड नियमों का पालन करने का आहवान किया। उन्होंने लोगों से शादियों में कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया ।

 

सलवाड में विकास कार्यों के लिये करोडों:कटवाल


कोटधार क्षेत्र की ग्राम पंचायत सलवाड में पिछले तीन सालों में 3 करोड़ 69 लाख रु विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च किये गए । यह जानकारी झण्डूता विधानसभा क्षेत्र विधायक जीत राम कटवाल ने दी । उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में 27 लाख 3 हजार 400 रु विकास कार्यों पर खर्च किये गए। वर्ष 2019 में 13 लाख 38 हजार रु विकास कार्यों पर खर्च किये गए ।उन्होंने बताया कि राजकीय उच्च पाठशाला मरोतन में 9 कमरों के भवन पर एक करोड़ 20 लाख रु खर्च किये जा रहे है । उन्होंने बताया ग्राम पंचायत सलवाड के बबखाल में 45 करोड़ रु से 330 लम्बाई के बबखाल पुल का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है । लोक निर्माण विभाग द्वारा पिछले तीन वर्षो में ग्राम पंचायत सलवाड की विभिन्न सड़कों के कार्यों पर 67 लाख रुपये किये गए । जल शक्ति विभाग द्वारा पंचायत में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए एक करोड़ 18 लाख 38 हजार रु खर्च किये गए उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र झण्डूता की सभी पंचायतों का एक समान विकास सुनिश्चित करवाया जा रहा है। ताकि आम आदमी को गांवो में सम्पर्क सड़कों, पेयजल , स्वास्थ्य की वेहतर सुविधा प्रदान की जा सके । उन्होंने बताया पंचायतों का विकास देश तथा प्रदेश की प्रगति में अहम भूमिका निभाता है । उन्होंने बताया की पंचायतों के विकास के लिए धन राशि उपलब्ध करवाई जा रही है । ताकि आम आदमी तक विकास कार्यों का लाभ मिल सके ।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में 27 लाख 03 हजार 400 रु विकास कार्यों के लिए स्वीकृत करवाये जिसमे राजकीय प्राथमिक पाठशाला मरोतन के दो कमरों के लिए 6 लाख रुपए , राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलवाड में 75 हजार से पानी के टैंक का निर्माण करवाया , समुदायिक भवन के अतिरिक्त कमरो के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए 80 हज़ार रुपये ,बल्ह चलोग के लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए हैंडपंप , एक लाख 25 हजार रु से ग्राम पंचायत सलवाड में हैंडपंप लगाया गया , गांव भदरोगी में पुलिया तथा रिटेनिंग वाल पर एक लाख 70 हजार रुपये खर्च किये गए , एक लाख 70 हज़ार रु भदरोघी नाले पर पुल तथा रिटेनिंग वाल का निर्माण किया गया ,4 लाख रु से गांव कंगर के लिए लिंक रोड बनाया गया , 2 लाख 80 हजार रु से ऊपरले मरोतन से निचले मरोतन सड़क पर रिटेनिंग वाल पर खर्च किये ,3 लाख 50 हजार रु भलियार से चांगरोट सड़क के लिए खर्च ,एक लाख 24 हजार रु से भदरोग बस्ती सलवाड भूस्खलन को रोकने कर लिए रिटेनिंग वाल , एक लाख रु से भदरोग में ख़ूबर नाले पर पुलिया तथा रिटेनिंग वाल, एक लाख 50 हजार रुपए लिंक रोड़ कंगर से उप्परला कंगर सड़क पर रिटेनिंग वाल ,50 हजार रु समुदायिक भवन मल्होट नजदीक गुगा मंदिर पर खर्च किये गए ।वर्ष 2019 में 13 लाख 38 हजार रु विकास कार्यों पर खर्च किये गए । उन्होंने बताया कि 3 लाख रुपये स्वास्थ्य उपकेंद्र सलवाड भवन , 2 लाख रु से एम्बुलेंस सड़क पुराने बन विश्राम गृह से लेहडाघाट , 2 लाख रु गांव सलवाड में लिंक रोड मस्त राम के घर से मदन लाल के घर तक , एक लाख रु एम्बुलेंस लिंक रोड मरोतन धनीपुखर सड़क से हरिजन बस्ती दवाला , 2 लाख रु एम्बुलेंस सड़क धंनड निहारी से सेर रुंवश हरिजन बस्ती , एक लाख 50 हज़ार रु लिंक रोड मेन रोड मरोतन से गांव भलयार , महिला मंडल बल्ह चलोग को 20 हजार रु , चार महिला मंडल मरोतन , बल्ह चलोग, मल्होट , फुफ्ली झुलवाना , धनड पहिया को 60 हज़ार की प्रोत्साहन राशि प्रत्येक महिला मंडल को 15000 -15000 रु की राशि प्रदान की गई । वर्ष 2020 में 18 लाख 14 हजार 769 रु विकास कार्यों के लिए स्वीकृत करवाये । जिसमे 5 लाख 28 हजार रु का वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलवाड के नजदीक जल भंडारण टेंक बनाया गया , 5 लाख रु लिंक रोड मल्होट से क्करेड , 2लाख 26 हजार569 रु लिंक रोड बल्ह चलोग से श्मशान घाट , 5 लाख रु राजकीय प्राथमिक पाठशाला मरोतन के स्मार्ट क्लासरूम के लिए ,6 महिला मंडलो को 60 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई जिसमें महिला मंडल बल्ह चलोग , मरोतन ,मोआ , फुफ्ली झुलवाना , धनड पहिया ,मल्होट को 10हजार -10 हजार रु प्रत्येक महिला मंडल को दिए गए । एक लाख 50 हजार रुपये भलुबानी से मरोतन मेन सड़क के लिए स्वीकृत करवाये गए ।

Post a Comment

0 Comments

95 हजार परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म