Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कोविड महामारी की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत क्षमता निर्माण पर अधिक जोर दें : अनुराग ठाकुर

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर सहित दूसरे चरण की अन्य सामग्री 7 जून तक करवाएंगे उपलब्ध, उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की प्रबंधों की समीक्षा


हमीरपुर, रिपोर्ट

 केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं प्रबंधों की समीक्षा की गई। इस बैठक में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले विभिन्न जिलों के उपायुक्त एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के इस दौर में केंद्र एवं राज्य सरकार के सामूहिक प्रयासों से संक्रमित लोगों को हरसंभव उपचार एवं सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में अब तक बेहतरीन कार्य किया गया है। भारत दुनिया का ऐसा दूसरा देश है, जहां कोविड-19 टीकाकरण अभियान काफी बेहतर ढंग से चलाया जा रहा है और देश में टीके की 22 करोड़ खुराक अभी तक दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य के प्रयासों के अतिरिक्त वे व्यक्तिगत तौर पर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की जरूरतों के अनुरूप सहायता प्रदान करने के लिए प्रयासरत हैं। क्षेत्र के लिए पहले चरण में जो सामान उपलब्ध करवाया गया, उसके समुचित उपयोग की समीक्षा करना ही आज की इस बैठक का उद्देश्य है।



उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला को केंद्र में रखते हुए 700 बिस्तरों को ऑक्सीजन उपलब्धता हेतु एक ऑक्सीजन बैंक तैयार करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। इस संसदीय क्षेत्र में तीन पीएसए ऑक्सीजन प्लांट उपलब्ध करवाए गए हैं। हमीरपुर में यह प्लांट डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कॉलेज में स्थापित किया जा रहा है। प्लांट की मशीनरी इत्य़ादि यहां पहुंच चुकी है और शीघ्र ही इसे क्रियाशील कर दिया जाएगा। उन्होंने अन्य संबंधित उपायुक्तों से भी आग्रह किया कि इन प्लांट्स की स्थापना में सभी औपचारिकताएं युद्ध स्तर पर पूरी करें, ताकि जरूरतमंदों को इसका लाभ तुरंत मिल सके।उन्होंने कहा कि अगले चरण की सहायता के रूप में वे संसदीय क्षेत्र को और ऑक्सीजन सिलेंडर एवं कंसंट्रेटर्ज इत्यादि की आपूर्ति के लिए प्रयत्नशील हैं, ताकि 300 अतिरिक्त बिस्तरों को ऑक्सीजन सुविधायुक्त बनाया जा सके। आगामी 7 जून से पहले यह सामग्री उपलब्ध करवा दी जाएगी। इनमें से लगभग 50 ऑक्सीजन सिलेंडर हमीरपुर जिला के लिए भेजे जा रहे हैं। पहले चरण में हमीरपुर जिला के लिए पांच हजार थ्री प्लाई मास्क, 300 एन-95 मास्क, दो हजार ग्लब्स, 100 फेस शील्ड, 400 पीपीई किट्स, 150 ऑक्सीजन मास्क, 100 एनआरएम, 50 पल्स ऑक्सीमीटर, व 100 रेग्यूलेटर भेजे गए हैं। इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग को अलग से 144 सेनेटाईजर, 200 एन-95 मास्क, 1500 थ्री प्लाई मास्क, 200 ग्लब्स, 50 फेस शील्ड एवं तीन थर्मल स्कैनर उपलब्ध करवाए गए हैं।उन्होंने सभी उपायुक्तों से आग्रह किया कि कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर की संभावनाओं के दृष्टिगत वे क्षमता निर्माण पर अधिक ध्यान दें और वेंटिलेटर सुविधा सहित अन्य सेवाएं प्रदान करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों की संभावित आवश्यकता एवं उनके प्रशिक्षण इत्यादि की दिशा में भी कार्य करें। अगर भविष्य में तीसरी लहर आती है तो हमारी तैयारियां किस तरह की होनी चाहिए, इस कार्य योजना पर भी गंभीरता के साथ अपना ध्यान केंद्रित करें।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि लोगों को इस महामारी के प्रति जागरूक करने के लिए सघन जागरूकता अभियान चलाएं और इसमें सोशल मीडिया से लेकर पंचायत प्रतिनिधियों तक विभिन्न पक्षों को शामिल करें। महामारी से बचाव हेतु सावधानियों के अतिरिक्त टीकाकरण, सेंपल टेस्टिंग एवं आईसोलेशन के प्रति जागरूक करने के लिए सामग्री भी तैयार करें। लोगों की खान-पान की आदतों एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपायों के बारे में भी उन्हें जागरूक करें।उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने हमीरपुर जिला में कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति एवं इसकी रोकथाम एवं प्रबंधन के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी प्रदान की।

Post a Comment

0 Comments

केंद्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम समिति ने सिविल  अस्पताल पालमपुर का किया दौरा