Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि विश्वविद्यालय आउट सोर्सकर्मचारी संघ अपनी समस्याओं को लेकर मिला पूर्व विधायक से

पालमपुर, मोनिका शर्मा

हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के आउटसोर्स कर्मचारियों का शिष्टमंडल मजदूर संघ के अध्यक्ष मुकेश कुमार की अध्यक्षता में पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार से उनके आवास पर मिला । शिष्टमंडल ने पूर्व विधायक के ध्यानार्थ लाया कि कृषि विश्वविद्यालय में ठेकेदारी प्रथा के चलते दिल्ली की " साईनाथ कंपनी " आउट सोर्स कर्मचारियों का बुरी तरह शोषण कर रही है । इनका आरोप है कि यह कंपनी न तो समय पर ईपीएफ सुविधा और न ही वेतन का भुगतान करती है उल्टा सो सो रुपये इनके वेतन से मनमाने ढंग से काट लिए जाते है।

इन कर्मचारियों का यह भी आरोप है कि कृषिविश्व विद्यालय भी हमारे साथ हो रहे इस प्रकार के घोर अन्याय के विरुद्ध मुक दर्शक नजारा देखता है । इनका रोष पूर्वक कहना है कि उल्टा जब इस तरह कंपनी के मनमाने ढंग के विरुद्ध आवाज उठाई तो उसके जुर्म में विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी कंपनी के प्रभाव में आकर अध्यक्ष मुकेश कुमार को नौकरी से निकाल दिया ।
इन आउट सोर्स कर्मचारियों का कहना है कि वे 15 -20 वर्षो से कृषिविश्व विद्यालय के अलग-अलग विभागों में सेवा दे रहे हैं ऐसे में जिस तरह तेलंगाना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश डॉक्टर रामा चंद्र राओ ने दलील दी है कि आउट सोर्स प्रथा को वास्तविक सेवा पात्रता से बचने के लिए एक छल और दिखावा बताते हुए सरकार को वर्ष 2020 से ऐसे कर्मचारियों को नियमित करने के आदेश दिए थे। ऐसे में प्रदेश सरकार भी आउट सोर्स कर्मचारियों के लिए एक ऐसी नीति बनाए जिससे कि इस तरह की तानाशाही कंपनी से छुटकारा पाया जा सके । पूर्व विधायक ने कृषि विश्वविद्यालय प्रशासन से कहा है कि इन कर्मचारियों के हक हकूको की आवाज को किसी निजी कम्पनी के दबाव में न आकर इनके पक्ष को भी सुना जाए न कि एक तरफ ठेकेदारी प्रथा का प्रभाव और दूसरी तरफ मुकेश कुमार को निकालने की लताड मानवाधिकार के विरुद्ध है ।  

Post a Comment

0 Comments