Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्वालंबन अपना स्वरोजगार अर्जित करें बेरोजगार-जवाहर ठाकुर

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ उठाने का किया आह्वान

स्नोर घाटी की किग्स पंचायत में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

मजदूरों को भेंट किए इंडक्शन चूल्हे, सोलर लैंप और टूल किट्स

पधर(मंडी),कृष्ण भोज 
स्नोर घाटी की किग्स पंचायत में मंगलवार को उद्यान विभाग के सौजन्य से  मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमे विधायक जवाहर ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उद्योग विभाग के महाप्रबंधक ओम प्रकाश जरयाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। कार्यशाला में स्थानीय लोगों के साथ साथ सैकड़ों मजदूरों ने भी उपस्थिति दर्ज करवाई।
 
विधायक जवाहर ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बेरोजगारों को स्वरोजगार के लिए अनेकों कार्यक्रम और कल्याणकारी योजनाएं शुरू की है। जिनमे मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत उद्योग स्थापित करने के लिए अनुदान पर करोड़ों रुपए की राशि उपलब्ध करवाने का प्रवधान है।
एक करोड रुपए तक की कुल परियोजना लागत वाली इकाइयों के लिए प्लांट, मशीनरी व उपकरण तथा टेक्निकल सिविल वर्क पर 60 लाख रुपए की राशि तक प्रदान की जाती है। महिला उद्यमियों के लिए तीस प्रतिशत तथा युवा उद्यमियों को पचीस प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। जबकि विधवा उद्यमी के लिए पैंतीस प्रतिशत तक अनुदान का प्रावधान सरकार ने किया है। 
जिसके तहत 60 लाख रुपए तक के टर्म लोन तथा बैंकिंग कैपिटल पर ब्याज अनुदान दिया जाता है।
वर्ष 2018 से अब तक इस योजना के तहत 406 पात्र लाभार्थियों को 13.7 3 करोड़ रुपए की अनुदान राशि सरकार प्रदान कर चुकी है। 
विकास खंड द्रंग में दस लाभार्थियों को 46.2258 लाख रुपए ऑफलाइन तथा दस लाभार्थियों 15. 3191लाख रुपए की ऑनलाइन सब्सिडी अब तक मुहैया करवाई गई है। 
उन्होंने आह्वान किया कि बेरोजगार युवक युवतियां सरकार की योजनाओं का बढ़चढ़ कर लाभ उठाएं। 
उद्योग विभाग के महाप्रबंधक ओम प्रकाश जरियाल ने बताया कि योजना के लिए 18 से 45 वर्ष के हिमाचली युवक एवं युवती पात्र हैं। किसी भी निर्माण क्षेत्र या अधिसूचित सेवा क्षेत्र में अपना उद्योग लगा सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए प्रार्थी को उद्योग विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का आवेदन पत्र ऑनलाइन भर कर, आधार कार्ड, बोनाफाईड हिमाचली एवं प्रोजेक्ट रिपोर्ट अपलोड करनी होंगी।

जिला श्रम अधिकारी प्यारे लाल ने श्रम विभाग से सबंधित योजनाओं की जानकारी दी।

इस दौरान विधायक जवाहर ठाकुर ने मजदूरों को इंडक्शन चूल्हे, सोलर लैंप और टूल किट्स आदि वितरित की। 
उन्होंने पंजवीर मंदिर के लिए पचास हजार,  बनाला से कनु सड़क के लिए एक लाख, सामुदायक भवन किगस को मनरेगा के तहत बनाने की घोषणा भी की।
 इस मौके पर खंड विकास अधिकारी बालीचौकी चेत राम, हस्त शिल्प सवर्धन अधिकारी संतोष आनंद, पंचायत समिति उपाध्यक्ष प्रेम दास, किगस पंचायत प्रधान हिमाचली देवी, बीडीसी सदस्य आशा देवी , प्रबंधक उद्योग मंडी विनय वर्मा, संतोष जंबाल, प्रसार अधिकारी उद्योग द्रंग मनदीप कुमार सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

आखिर क्यों राशन डिपुओं से हुई चीनी गायब