Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि विश्वविद्यालय द्वारा लंपी स्किन पर जागरूकता अभियान किया शुरू,लंपी स्किन के नमूनों की जांच अब कृषि विश्वविद्यालय में: कुलपति प्रो एच.के. चौधरी

पालमपुर, रिपोर्ट 
चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय ने गांठदार त्वचा रोग (लंपी स्किन रोग) पर जागरूकता अभियान शुरू किया है। कुलपति प्रो. एच.के चौधरी के निर्देश पर लंपी स्किन रोग के विभिन्न पहलुओं पर पशुपालकों और आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए डॉ जीसी नेगी पशु चिकित्सा एवम पशु विज्ञान महाविद्यालय के पशु चिकित्सा वैज्ञानिकों की एक समिति का गठन किया गया है। कुलपति ने कहा कि पशुपालकों में लंपी स्किन रोग को लेकर कई तरह की भ्रांतियां है। इन भ्रांतियों को लेकर विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सक इस कठिन परिस्थिति में किसानों को विशेषज्ञ राय और मार्गदर्शन देकर स्थिति से निपटने में मदद करेंगे।
प्रो. चौधरी ने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार लंपी स्किन रोग एक संक्रामक और अत्यधिक संक्रामक रोग है जो लम्पी स्किन डिजीज वायरस (एलएसडीवी) के कारण होता है। यह रोग एक पशु से दूसरे को फैलता है। जिसमें सीधे तौर पर या उस वस्तु से सीधा संपर्क होने पर पशु रोग की चपेट में आ जाता है जहां बीमारीयुक्त पशु हो। इतना ही नहीं संक्रमित जानवरों के सीधे संपर्क में या परोक्ष रूप से आने वाले खून चूसने वाले मक्खियों, चीचड़ों, पिस्सू और मच्छरों जैसे काटने वाले कीड़े इस बीमारी को अलग-अलग जगहों पर फैलाते हैं। पशुओं में यह रोग 2-3 दिनों तक बुखार के साथ शुरू होता है और उसके बाद पूरे शरीर में त्वचा पर कठोर, गोल त्वचीय पिंड (व्यास में 2-5 सेमी) का विकास होता है। पशु आमतौर पर 2-3 सप्ताह के बाद ठीक हो जाते हैं लेकिन कई हफ्तों तक दूध उत्पादन में कमी आती है। बीमारी से ग्रस्ति से केवल 1-5 फीसदी संक्रमित जानवर ही मरते हैं। यह रोग मुख्य रूप से देशी और विदेशी दोनों नस्लों (जर्सी, एचएफ) की गायों को संक्रमित करता है, लेकिन यह रोग भैंसों को भी शायद ही कभी संक्रमित करता है।

उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एलएसडी संपर्क में आने वाले मनुष्यों के लिए संचारी नहीं है, लेकिन संक्रमित जानवरों को संभालने के लिए उचित सुरक्षात्मक दस्ताने, मास्क आदि का उपयोग किया जाना चाहिए। संक्रमित पशुओं का दूध उचित रूप से उबालने के बाद मानव उपभोग के लिए सुरक्षित होता है। यह भी सिफारिश की जाती है कि संक्रमित पशुओं को आसानी से ठीक होने के लिए हरा, मुलायम और पौष्टिक चारा दिया जाना चाहिए। विशेषज्ञ समिति के समन्वयक डॉ रवींद्र कुमार ने किसानों को सलाह दी है कि वे स्थानीय पशु चिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर अपने स्वस्थ पशुओं को एलएसडी का टीका लगवाएं। सभी मवेशियों और भैंसों को उपलब्ध " गोट पॉक्स " के टीके (4 महीने और उससे अधिक की उम्र में मवेशी और भैंस) के साथ टीका लगाया जाना चाहिए। प्रभावित पशुओं का टीकाकरण नहीं किया जाना चाहिए। इस बीमारी को नए क्षेत्रों या अप्रभावित जानवरों में फैलने से रोकने के लिए, किसानों को चाहिए कि वे संक्रमित जानवरों को स्वास्थ्य वाले जानवरों से तुरंत अलग कर दें और उन्हें कभी भी आम चरने वाले खेतों और जल स्रोतों में नहीं ले जाना चाहिए। बुखार के लक्षण वाले संक्रमित जानवरों या जानवरों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित होनी चाहिए। जानवरों को पशु मेलों या पशु बाजारों आदि में नहीं ले जाना चाहिए। पशु घरों में और उसके आसपास कीड़ों की आबादी को स्प्रे या विकर्षक का उपयोग करके कम किया जाना चाहिए। प्रभावित पशु शेड और वाहनों सहित दूषित सामग्री की पूरी तरह से सफाई और कीटाणु शोधन 15 मिनट के लिए 1 फीसदी फॉर्मेलिन या 2 फीसदी फिनोल या 2-3 फीसदी सोडियम हाइपोक्लोराइट का उपयोग करके किया जाना चाहिए। परिसर की कीटाणुशोधन नियमित अंतराल पर किया जाना चाहिए।
बीमार जानवरों को सावधानी से संभाला जाना चाहिए और नए मामलों की सूचना तुरंत नजदीकी पशु चिकित्सालय या अन्य पशु चिकित्सा संस्थानों को दी जानी चाहिए। त्वचा के घावों की नियमित रूप से एंटीसेप्टिक मलहम के साथ ड्रेसिंग की जानी चाहिए और खुले घावों के कीड़ों के संक्रमण को रोकने के लिए देखभाल की जानी चाहिए। यदि पशु की मृत्यु हो जाती है तो शव को सभी स्वच्छता उपायों का पालन करते हुए गहरी दफन विधि द्वारा निपटाया जाना चाहिए।
कुलपति ने समिति को सक्रिय रूप से काम करने और टेलीफोन परामर्श, रेडियो और टीवी वार्ता और समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित करने और गांठदार त्वचा रोग के विभिन्न पहलुओं पर पैंफलेट तैयार करने के माध्यम से राज्य के पशुपालकों के संपर्क में रहने का निर्देश दिया है। समिति राज्य के पशुपालन विभाग के साथ निकट संपर्क में काम करेगी।



लंपी स्किन के नमूनों की जांच अब कृषि विश्वविद्यालय में: कुलपति प्रो एच.के. चौधरी

पशु चिकित्सा एवम पशु विज्ञान महाविद्यालय को भारत सरकार ने अधिकृत किया

चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय को पूरे राज्य से ढेलेदार त्वचा रोग (एलएसडी) के नमूनों का परीक्षण करने के लिए अधिकृत किया गया है। कुलपति प्रो एच.के.चौधरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय, भारत सरकार की हालिया अधिसूचना के अनुसार विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग, डॉ.जी.सी. नेगी पशु चिकित्सा एवम पशु विज्ञान महाविद्यालय को हिमाचल प्रदेश के पशुधन से एलएसडी नमूनों की त्वरित जांच के लिए परीक्षण करने के लिए अधिकृत प्रयोगशाला का दर्जा दिया गया है। कुलपति चौधरी ने कहा कि पशु चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग पशुपालन विभाग, हिमाचल प्रदेश के सहयोग से नमूनों की जांच करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है। यह नामित एलएसडी प्रयोगशाला राज्य में रोग के त्वरित प्रबंधन में मदद करेगी क्योंकि अब नमूनों को परीक्षण के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल भेजने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने वैज्ञानिकों से कहा कि वे राज्य के पशुपालकों को एलएसडी द्वारा पैदा की गई स्थिति से निपटने के लिए हर तरह से मदद करें।
डॉ.जी.सी.नेगी पशु चिकित्सा एवम पशु विज्ञान महाविद्यालय के डीन डा. मनदीप शर्मा और पशु चिकित्सा सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राजेश चहोटा ने बताया कि नमूनों की जांच के लिए पारंपरिक पीसीआर और रीयल-टाइम पीसीआर जैसी संवेदनशील आणविक तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। बेहतर रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए क्षेत्र के पशु चिकित्सकों को जल्दी से परीक्षण के परिणाम प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह क्षेत्र के पशु चिकित्सकों को एलएसडी को नियंत्रित करने और रोकने के लिए समय पर हस्तक्षेप करने में सक्षम करेगा ताकि पशुधन मालिकों को न्यूनतम वित्तीय नुकसान हो।

Post a Comment

0 Comments

रैली में प्रत्याशी का पोस्टर भी पड़ेगा भारी