Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

निर्बाध रूप से लागू होगी नई शिक्षा नीति: कुलपति प्रो. एच.के.चौधरी

विद्यार्थियों और कर्मियों से आह्वान अपनी शक्ति को पहचानें और सच्ची सेवा करें

सभी की सक्रिय भागीदारी के साथ मनाया स्थापना दिवस

पालमपुर, रिपोर्ट
चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ कृषि विश्वविद्यालय स्थापना दिवस को मनाया गया। कुलपति प्रो एच.के.चौधरी ने विश्वविद्यालय समुदाय को अपने संबोधन में उन्हें नए उत्साह के साथ कृषक समुदाय की सेवा करने के लिए आत्मनिरीक्षण, योजना बनाने और नई योजनाओं को लागू करने के लिए कहा। उन्होंने इस पहाड़ी कृषि विश्वविद्यालय के विकास के चरण और वर्तमान स्थिति को याद किया जब यह देश के शीर्ष दस कृषि विश्वविद्यालयों में से एक है। 
उन्होंने कहा कि अनेक उपलब्धियों के बावजूद विश्वविद्यालय को नई चुनौतियों का सामना करते हुए तेज गति से आगे बढ़ना है। किसानों, छात्रों और अन्य ग्राहकों की सेवा के लिए, लीक से हटकर सोचना जरूरी है, प्रो चौधरी ने सलाह दी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मेधावी छात्र, नवोन्मेषी विद्वान और सभी संबंधित आने वाले समय में उल्लेखनीय उपलब्धियों के साथ संस्थान को गौरवान्वित करने के लिए एकजुट होकर काम करेंगे।
कुलपति ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शोध के लिए लगन, पूर्ण समर्पण और अथक परिश्रम की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कर्मचारी को समाज को सौंपे गए काम के लिए अपने प्यार के साथ भुगतान करने की जरूरत है, सभी की सहायता मांगें और छात्रों, किसानों और समाज के लिए कुछ अतिरिक्त करें। उन्होंने वैज्ञानिकों से राष्ट्रीय पुरस्कारों और विदेशी फैलोशिप के लिए आवेदन करने में छात्रों की मदद करने को कहा। कुलपति ने छात्रों से हमेशा मार्गदर्शन प्राप्त करने और अपने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करने की अपेक्षा की। प्रोफेसर चौधरी ने अन्य कर्मचारियों से उच्च गुणवत्ता और समय पर कार्यालय के काम के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग करने के लिए भी कहा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सभी घटकों के बीच एकजुटता विश्वविद्यालय की स्थिति को बढ़ाएगी और इसे नई शिक्षा नीति को निर्बाध रूप से लागू करने में सक्षम बनाएगी।
प्रदेश के किसानों के कल्याण के लिए अथक परिश्रम करने के लिए युवा और नव नियुक्त वैज्ञानिकों और कर्मचारियों का आह्वान करते हुए, कुलपति ने उन सभी के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने संस्था की दृढ़ नींव रखी। उन्होंने कहा कि शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार शिक्षा की दी गई जिम्मेदारियों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए कई प्रमुखों, दिलों और हाथों ने समर्पित योगदान दिया है। उन्होंने पिछले एक साल में कई अंतर-संस्थागत सहयोगों और नई पहलों के बारे में विस्तार से बताया।
इस अवसर पर कुलपति ने चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण उपलब्धियां नामक एक पुस्तिका और कुछ अन्य प्रकाशनों का भी विमोचन किया।
इस दौरान छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। छात्रों ने विश्वविद्यालय पर एक लघु वृत्तचित्र भी प्रस्तुत किया।
छात्र कल्याण अधिकारी डॉ. डेज़ी बसंदराय ने सभी का स्वागत किया। शिक्षक संघ वास्ता की अध्यक्ष डॉ गीतांजलि सिंह, हपौटा के जनार्दन सिंह, गैरशिक्षक संघ के अध्यक्ष राजीव शर्मा और अन्य वैधानिक अधिकारियों ने प्रमुख उपलब्धियों का विवरण दिया। कार्यक्रम के दौरान डा. सुरेश उपाध्याय ने मंच संचालन किया।

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां