Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बीड बिलिंग मे भारतीय सेना की इंटर सर्विसेज पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता संपन्न

उत्तरी सेना के कमांडर उपेंद्र द्विवेदी ने मुख्यातिथि के रूप मे की शिरकत

बैजनाथ, रितेश सूद
विश्व विख्यात पैराग्लाइडिंग घाटी बीड बिलिंग मे चल रही पहली इंटर सर्विसेज पैराग्लाइडिंग एक्स-कंट्री चैंपियनशिप का मंगलवार को समापन हो गया।जिसमें उत्तरी सेना के कमांडर उपेंद्र द्विवेदी ने मुख्यातिथि के रूप मे शिरकत की, और विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया।कमांडर प्रतियोगिता के अंतिम दिन सेना के जवानो ने टेक ऑफ प्वाइंट से उड़ान भर कर हवा मे कलाबाजियां भी दिखाई। कमांडर उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि सेना मे जवानो द्वारा इस प्रकार कि प्रतियोगिता न केवल सेवाओं के बीच तालमेल हासिल करेगी, बल्कि प्रशिक्षित पायलटों का एक पूल भी बनाएगी, जिनका इस्तेमाल दुश्मन की रेखाओं के पीछे परिचालन कार्यों के लिए भी किया जा सकता है।इस प्रकार की प्रतियोगिता से  हमारी समानता और सामंजस्य को मजबूती मिल सकेगी।
उन्होंने कहा कि इस् प्रतियोगिता ने सेवाओं के बीच सौहार्द के बंधन को मजबूत किया है।सेना कमांडर ने विजेताओं को एक एक्स-कंट्री इलाके में पैराग्लाइडिंग के अपने उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन करने के लिए बधाई दी, और विश्वास व्यक्त किया कि सेवा पैराग्लाइडिंग पायलट अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भी समान रूप से अच्छा प्रदर्शन करेंगे और देश और उनके संबंधित के लिए सम्मान लाएंगे।इस प्रतियोगिता मे पहला स्थान  हवलदार सुनील कुमार, 14 डोगरा रेजीमेंट,दूसरा स्थान  एनके भिंडर कुमार, एमएच कारगिल और तीसरा स्थान नायब सब रोस कुमार गुरुंग, 58 गोरखा ट्रग सेंटर ने हासिल किया।लोक सेवा कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया यह प्रतियोगिता 29 अक्टूबर  को शुरू हुई थी।
जिसका आज समापन किया गया।उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में भारतीय सेना और भारतीय नौसेना के पैराग्लाइडिंग पायलटों ने भाग लिया। प्रतियोगिता मे पैराग्लाइडिंग पायलटों से उत्साही भागीदारी उत्पन्न की, जिसमें उन्होंने एक्स-कंट्री नेविगेशन के साथ-साथ विस्मयकारी विंग नियंत्रण और सटीकता कौशल का प्रदर्शन किया।
उन्होंने कहा कि पहली प्रतियोगिता ने पैराग्लाइडिंग पायलटों को भारत के कुछ बेहतरीन पैराग्लाइडिंग कोचों और अंपायरों की चौकस निगाहों के तहत अपने पैराग्लाइडिंग कौशल का प्रदर्शन करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया। पैराग्लाइडिंग उड़ान की कई घंटों तक चलने और बड़ी दूरी तय करने की क्षमता सशस्त्र बलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां