Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चौंतड़ा ग्राम पंचायत के समग्र विकास को सभी विभाग मिलकर कार्य करें-प्रतिभा सिंह

  सांसद प्रतिभा सिंह ने सांसद आदर्श ग्राम पंचायत चौंतड़ा में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की

जोगिन्दरनगर,रिपोर्ट जतिन लटावा 

सांसद प्रतिभा सिंह ने सांसद आदर्श ग्राम पंचायत चौंतड़ा के समग्र विकास के लिए सभी विभागों से मिलकर कार्य करने का आह्वान किया। उन्होने कहा कि सभी विभागों के व्यापक समन्वय के कारण जहां लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं की आसानी से जानकारी उपलब्ध होगी तो वहीं विभिन्न विकास कार्यों को भी समयबद्ध पूर्ण करने में मदद मिलेगी। उन्होने सभी विभागों से आपसी समन्वय कर ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ते व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने पर भी बल दिया। सांसद प्रतिभा सिंह आज बीडीओ कार्यालय परिसर चौंतड़ा में सांसद आदर्श ग्राम पंचायत चौंतड़ा में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा कर रही थीं।

उन्होने विभागीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि चौंतड़ा पंचायत में ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से लगभग 41 लाख रुपये के 21 विकास कार्य किये जा रहे हैं जिनमें 14 कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है। उन्होने अधूरे पड़े विकास कार्यों को भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत चौंतड़ा पंचायत में 20 परिवारों के शौचालय निर्माण पर 2 लाख 40 हजार रुपये व्यय किये गए हैं। इसके अलावा लगभग 16 लाख रुपये की लागत से प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट युनिट भी स्थापित किया जा रहा है जिससे चौंतड़ा पंचायत के साथ-साथ अन्य पंचायतों में सफाई व्यवस्था कायम करने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत के प्रत्येक वार्ड में 10-10 सोख्ता गड्ढों का भी निर्माण किया जा रहा है। साथ ही राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के माध्यम से 5 लाख रुपये की लागत से कॉमन सर्विस सेंटर भवन का निर्माण भी किया जा रहा है।


उन्होने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को मोटे अनाज की पैदावार से जोड़ते हुए व्यापक जन जागरूकता लाने पर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। साथ ही महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों की व्यापक मार्केटिंग पर भी बल दिया ताकि महिलाओं का आर्थिक सशक्तीकरण सुनिश्चित हो सके। उन्होने बताया कि 15 वां वित्त आयोग के माध्यम से पंचायत में 35 विकास कार्यों के लिए लगभग 31 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है जिनमें से 5 कार्य पूर्ण कर लिए हैं तथा शेष बचे कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिये।बैठक में बताया कि चौंतड़ा पंचायत में 383 पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। 21 पात्र महिलाओं को सिलाई मशीनें वितरित की हैं तथा 6 पात्र परिवारों को गृह निर्माण के लिए धनराशि जारी हुई है। सांसद ने पंचायत के सभी पात्र परिवारों को कल्याण विभाग की योजनाओं से समयबद्ध लाभान्वित करने पर बल दिया।



Post a Comment

0 Comments

4 मार्च से ऊना-हरिद्वार ट्रेन सेवा शुरू होगी