Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में अगले माह से कटौती होगी

                          अगले महीने से नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में होगी कटौती

शिमला,रिपोर्ट नीरज डोगरा 

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में अगले माह से कटौती होगी। एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम में हुए बदलाव को लागू करने की प्रदेश सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत हिंदी, गणित, विज्ञान, लेखाशास्त्र विषय के पाठ्यक्रम में कमी की जाएगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड और शिक्षा विभाग की इस बाबत लगातार बैठकें हो रही हैं। संभावित है कि एक सप्ताह के भीतर इस संदर्भ में अधिसूचना जारी हो जाएगी।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की नई पुस्तकें कोरोना काल में लागू नहीं हो सकी थीं। पाठ्यक्रम में बदलाव की जानकारी वर्ष 2022 में दी गई थी। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से नया पाठ्यक्रम लागू करना प्रस्तावित था। देश के कई राज्यों ने इस बाबत बदलाव कर दिए हैं। अब हिमाचल सरकार ने भी एनसीईआरटी के निर्देशानुसार पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला लिया है।

एनसीईआरटी ने 12वीं कक्षा की गणित से संबंध एवं फलन, प्रतिलोम त्रिकोणमितीय फलन, सारणिक, समाकलन, अवकलन, त्रिविमीय ज्यामिति, प्रायिकता, रैखिक प्रोग्रामन अध्याय से कुछ भाग हटा दिए हैं। कक्षा 11 की गणित से समुच्चय, त्रिकोणमितीय फलन, रैखिक असमिकाएं, द्विपद प्रमेय, सरल रेखाएं, शंकु परिच्छेद, गणितीय विवेचन, सांख्यिकी आदि पाठ के कुछ अंश हटाए हैं।कक्षा 12 में जीव विज्ञान से जीवों का हनन, पर्यावरण के मुद्दे और खाद्य उत्पादन में वृद्घि की कार्यनीति का पूरा अध्याय हटा दिया गया है। जीवन और समष्टियां, परितंत्र और पर्यावरण के मुद्दे के कुछ अंश हटाए हैं। कक्षा 11 से जीव जगत, वनस्पति जगत, जैव अणु के कुछ भाग, पौधों में परिवहन, खनिज पोषण, पाचन एवं अवशोषण का पूरा अध्याय हटा दिया गया है।कक्षा 12 के रसायन विज्ञान के पाठ्यक्रम से ठोस अवस्था, पृष्ठ रसायन, तत्वों के निष्कर्षण, पी ब्लॉक के तत्व, बहुलक, दैनिक जीवन में रसायन का पूरा अध्याय हटा दिया है। 

कक्षा 11 से द्रव्य की अवस्थाएं, हाइड्रोजन, एस-ब्लॉक तत्व, पर्यावरणीय रसायन का पूरा पाठ हटाया गया है।कक्षा 12 में वैद्युत आवेश तथा क्षेत्र, स्थिर वैद्युत विभव तथा धारिता, विद्युत धारा, गतिमान आवेश और चुंबकत्व, चुंबकत्व एवं द्रव्य, प्रत्यावर्ती धारा, वैद्युत चुंबकीय प्रेरण, किरण प्रकाशिकी एवं प्रकाशिकी यंत्र, तरंग प्रकाशिकी, परमाणु, नाभिक पाठ से कुछ भाग हटाए हैं।कक्षा 11 से भौतिक जगत अध्याय हटा दिया है। वहीं मात्रक और मापन, सरल रेखा में गति, समतल में गति, गति के नियम, कार्य, ऊर्जा और शक्ति, कणों के निकाय तथा घूर्णी गति, गुरुत्वाकर्षण से कुछ अंश हटाए हैं। अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम को भी कम किया है।उधर, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ हिमाचल प्रदेश के प्रांत संगठन मंत्री विनोद सूद ने शनिवार को इस बाबत उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा से मुलाकात कर नए पाठ्यक्रम को जल्द अधिसूचित करने का आग्रह किया। शिक्षा निदेशक ने आश्वस्त किया कि पाठ्यक्रम को जल्द लागू किया जाएगा। 





Post a Comment

0 Comments