Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्मार्टसिटी धर्मशाला के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने जा रही है

 अब स्मार्टसिटी में नहीं होगी लो वोल्टेज, 19 करोड़ रुपये से एलटी कंडक्टर की जगह बिछ रही एबी केबल

काँगड़ा,रिपोर्ट नेहा धीमान 

स्मार्टसिटी धर्मशाला के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने जा रही है। नगर निगम धर्मशाला के सभी 17 वार्डों में एलटी कंडक्टर की जगह एबी (एरियल ब्रंच्ड) केबल बिछाने का कार्य चल रहा है। इससे लो वोल्टेज की समस्या खत्म होगी। वहीं, एलटी लाइन से होने वाला करंट का खतरा भी लोगों को अब नहीं सताएगा और शहर की सुंदरता को भी बिजली के लटके तारों से निजात मिलेगी। कुल 19 करोड़ रुपये से 49 किलोमीटर क्षेत्र में एबी केबल बिछेगी। मैकलोडगंज, धर्मशाला सिविल लाइन और श्यामनगर समेत कुछ अन्य क्षेत्र में अभी तक तीन किलोमीटर क्षेत्र में यह केबल बिछ चुकी है। 

शेष कार्य चल रहा है।इस कड़ी में बिजली बोर्ड निगम क्षेत्र में करीब 180 बिजली के नए खंभे भी स्थापित कर चुका है। निगम के ऐसे क्षेत्र जहां पर वोल्टेज की समस्या है, वहां भी पर्याप्त लोड के लिए एबी केबल बिछाई जाएगी। नए ट्रांसफार्मर भी रखे जाएंगे। बिजली बोर्ड इस कार्य के लिए निगम क्षेत्र में सर्वे का कार्य पूरा कर चुका है। करीब डेढ़ सौ सर्वे फाइल तैयार की गई हैं। राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला से सटे क्षेत्र में छुट्टियों के दौरान एबी केबल बिछाई जाएगी, ताकि इस क्षेत्र में चल रहे शिक्षण संस्थानों का कार्य प्रभावित न हो। माना जा रहा है कि जनवरी माह में राजकीय महाविद्यालय में छुट्टियां पड़ेंगी। इस दौरान एबी केबल का कार्य किया जाएगा।

एबी केबल दिखने में प्लास्टिक पाइप की तरह होती है। निगम क्षेत्र में कई जगह तंग गलियां हैं। कई ऐसे मोहल्ले हैं जहां पर भवन एक-दूसरे से सटे हैं और एलटी कंडक्टर के कारण हादसों का खतरा सताता रहता है। कई बार बंदर और पक्षी एलटी कंडक्टर से चिपक कर करंट के कारण जान गवा चुके हैं। लोगों की छत या खिड़की से सट कर निकलने वाली एलटी केबल से इंसान के जीवन को भी खतरा रहता है। इन समस्याओं से बचने के लिए नगर निगम क्षेत्र में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एबी केबल बिछाने का निर्णय लिया गया है। एबी केबल बिछाने से जहां गुणवत्ता में सुधार होगा, वहीं खतरे की संभावना बिलकुल कम होगी। शहर के सौंदर्यीकरण में भी मदद मिलेगी। साथ ही पूरे शहर में पर्याप्त लोड की सुविधा मिलेगी।नगर निगम के सभी 17 वार्डों में एलटी कंडक्टर की जगह एबी केबल बिछाने का कार्य चल रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बिजली बोर्ड को यह कार्य मिला है। इस कार्य पर करीब 19 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।शहर विकास मंत्री रहते हुए धर्मशाला के विकास के लिए कई कार्य किए थे। वर्तमान में भी कांग्रेस सरकार में शहर और ग्राम पंचायतों में कई विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र को आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाया जाएगा।



Post a Comment

0 Comments

सीएम सुक्खू ने महिला सम्मान निधि योजना शुरू की