Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सड़क के साथ मकान में खोल सकेंगे दुकान

                                                        सरकार ने मिक्स लैंड यूज को दी मंजूरी

शिमला,ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए एक और पहल की है। अब सड़क के साथ रिहायशी मकानों में भी लोग मंजिल के एक किनारे पर दुकान, ढाबा और कैफे खोल सकेंगे। प्रदेश सरकार ने मिक्स लैंड यूज को मंजूरी दी है। पहले व्यावसायिक गतिविधियां चलाने के लिए नक्शा उसी हिसाब से पास होता था। प्रदेश सरकार के इस फैसले से हिमाचल के हजारों लोगों को फायदा होगा। 

भवन में होटल और पर्यटन गतिविधियों के लिए कामर्शियल नक्शा पास करना होगा। नेशनल हाईवे, राज्यमार्ग और मेजर डिस्ट्रिक्ट (एमडीआर) में भवन मालिकों को रोजगार चलाने को मंजूरी मिलेगी। सरकार का मानना है कि इसके लिए किसी भी तरह की औपचारिकताएं पूरी करने की जरूरत नहीं होगी।टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग को इसकी सूचना देनी होगी। 

सरकार ने इसकी मामूली फीस तय की है। हिमाचल में सड़क के साथ हजारों भवन बने हैं, जिनमें अधिकांश रिहायशी है। लोग लगातार व्यावसायिक गतिविधियां चलाने के लिए सरकार से मंजूरी की मांग रहे हैं। ऐसे में सरकार ने मिक्स लैंड यूज को स्वीकृति दी है। प्रदेश सरकार का मानना है कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए यह कारगर कदम होगा। पार्किंग की ऊंचाई होगी कम सड़क के साथ लोगों को पार्किग की सुविधा दी जा रही है। इस पार्किंग की ऊंचाई मंजिल के बराबर नहीं होगी। छोटे प्लॉट में सरकार ने इसकी ऊंचाई 8 फुट निर्धारित की है।




Post a Comment

0 Comments

रोटरी क्लब के सहयोग से कृषि विश्वविद्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन