Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 30 फीसदी सिलेबस कटौती की

                                                हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 30% सिलेबस कम किया, सूचना जारी

काँगड़ा , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शिक्षा सत्र 2024-25 के पाठ्यक्रम में 30% की कटौती की है। शिक्षा बोर्ड ने पुरानी पुस्तकों से सिलेबस हटाने की सूचना दी है। इस दौरान, बोर्ड ने छठी से बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम से कई अध्यायों को पूरी तरह से निकाल दिया है, जबकि कुछ अध्यायों में पृष्ठ संख्या को पढ़ने के लिए स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं। 


प्राप्त जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए नवीनतम पाठ्यपुस्तकों का प्रकाशन किया है। इन पुस्तकों में पुरानी पुस्तकों की तुलना में 30 प्रतिशत कम सिलेबस है। शिक्षा बोर्ड नई मुद्रित किताबों को राज्य भर के स्कूलों में भेज रहा है। इन पुस्तकों में पहले प्रकाशित पुस्तकों की अपेक्षा 30 प्रतिशत कम सिलेबस है। 


वहीं, राज्य के कुछ स्कूलों में शिक्षा बोर्ड ने पुरानी पुस्तकें दी हैं। इन भेजी गई पुरानी किताबों में कौन-सा पाठ हटाया जाना चाहिए? इस बारे में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एक सूचना दी है। शिक्षा बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी किया जिसके अनुसार छठी से बारहवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम से कई विषय हटाए गए हैं।


छठी कक्षा के बसंत भाग-1 में, अध्याय-5 में अक्षरों का महत्व, अध्याय-6 में पार नजर के और अध्याय-17 में सांस-सांस में बांस नहीं है। इसके अलावा, अध्याय-1 से लेकर पांच, 8 और 9 में कुछ गणित विषयों को हटा दिया गया है, अध्याय-13 में सममिति और अध्याय-14 में प्रायोगिक ज्यामिति को पूरी तरह से हटा दिया गया है, और अध्याय-1, 3, 6, 14 और 16 में विज्ञान विषय पूरी तरह से हटा दिया गया है। वहीं, विभिन्न विषयों को अन्य कक्षाओं से भी हटाया गया है। 


स्कूल शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या बढ़ा देगा। शिक्षा बोर्ड ने पहले ही फैसला किया है कि आगामी शैक्षणिक सत्र से बोर्ड परीक्षाओं के दौरान बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने के लिए बोर्ड की ओर से अलग से ओएमआर सीट दी जाएगी. इससे बच्चे ओएमआर सीट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने में समस्या नहीं होगी। 

Post a Comment

0 Comments

ट्रक चला रहे व्य​क्ति के साथ अचानक घटी यह घटना