Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शिक्षा विभाग ने 29 निजी स्कूल प्रबंधकों को कारण बताओ नोटिस भेजा

                   शिक्षा विभाग ने जिले के 29 निजी स्कूल प्रबंधकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया

सोलन, ब्यूरो रिपोर्ट 

शिक्षा विभाग ने जिले के 29 निजी शिक्षण संस्थाओं के प्रबंधकों को कारण बताओ नोटिस भेजा है। वास्तव में, निजी स्कूल प्रबंधकों ने अभी तक मान्यता रिन्यू करने के लिए आवेदन नहीं किया है।


 

जिले के 268 निजी स्कूलों में से सिर्फ 239 छोटे-बड़े स्कूलों ने आवेदन किया है, जबकि 29 अन्य स्कूलों ने समय सीमा में आवेदन नहीं किया है। शिक्षा विभाग ने आवेदन नहीं करने वाले स्कूल प्रबंधकों को नोटिस भेजा है और उन पर पांच सौ रुपये का जुर्माना लगाया है। 


इन संस्थानों को नोटिस मिलने के सात दिन के अंदर आवेदन नहीं करने का कारण स्पष्ट करना होगा। यदि संतोषजनक उत्तर नहीं मिलता, तो शिक्षा विभाग नियमानुसार कार्रवाई करेगा। इन स्कूलों में छोटे-बड़े स्कूल नालागढ़, बद्दी, सोलन, बरोटीवाला, चंडी और अर्की क्षेत्र से आते हैं। 


मान्यता रिन्यू के लिए शिक्षा विभाग की छंटनी में 29 स्कूलों ने आवेदन ही नहीं किया है। सोलन जिले में प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 268 निजी स्कूल हैं। इनमें से 228 प्राइमरी स्कूल और 40 माध्यमिक स्कूल हैं। निजी विद्यालयों से हर साल नवीनीकरण की मांग की जाती है। 


सोलन के प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक डॉ. शिव कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के 29 निजी स्कूलों ने मान्यता रिन्यू के आवेदन नहीं किए हैं, इसलिए आवेदन का समय समाप्त हो गया है। आवेदन करने वाले स्कूलों को 500 रुपये का जुर्माना और कारण बताओ नोटिस का जवाब देना होगा। स्कूलों की मान्यता भी रद्द कर दी जा सकती है अगर संतोषजनक उत्तर नहीं मिलता। 

Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां