Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

2 लाख छोटे कारोबारियों को मोदी सरकार ने दी राहत, 20 हजार करोड रुपए की ऋण गारंटी योजना जारी

नई दिल्ली हिमाचल फ़ास्ट ब्युरो
केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को तरलता का संकट झेल रहे छोटे उद्योगों को पूंजी उपलब्ध कराने के लिए 20 हजार करोड रुपए की लोन गारंटी योजना जारी की।

मंत्रालय ने यहां इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना से दो लाख छोटे कारोबारियों को लाभ होगा। क्रेडिट गारंटी स्कीम फॉर सबऑर्डिनेट डेट के तहत बैंकों के जरिये 20 हजार करोड रूपये उपलब्ध कराए जाएंगे। यह राशि छोटे कारोबार में शेयर पूंजी के रूप में निवेश होगी। छोटे कारोबारियों के लिए पूंजी संकट को देखते हुए इस योजना की घोषणा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत की गई थी। सभी आवश्यक तैयारियां करने के बाद इस योजना को गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नागपुर से जारी किया।


इस योजना का लाभ देशभर में तकरीबन तक दो लाख कारोबारियों को होगा और करोडों लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे दूरदराज के क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों में इजाफा होगा तथा शहरों की ओर पलायन रोकने में मदद मिलेगी।

उधर, बैंकों ने अब तक सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिये 3 लाख करोड़ रुपये के आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) के तहत 75,000 करोड़ रुपये के लोन को मंजूरी दी है। वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

एक जून से शुरू 100 फीसदी गारंटी वाली इस योजना के तहत अबतक 32,894.86 करोड़ रुपये बांटे जा चुके हैं।

Post a Comment

0 Comments

सात एचपीएस अधिकारियो को पुलिस अधीक्षक का रूप मे नियुक्ति