Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कृषि विश्वविद्यालय की तीन शोधकर्ता छात्राएं ताइवान रवाना एक माह करेगी ताइवान में शोध


पालमपुर, रिपोर्ट 
चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय की तीन शोधकर्ता छात्राएं एक माह के लिए ताइवान के लिए रवाना हुई। पीएचडी शोधकर्ता पायल, सृष्टि और अलीशा ठाकुर ताइवान में शोध पर आधारित एक माह का प्रशिक्षण हासिल करेगी।
कुलपति प्रो. एच. के. चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना ने इन शोधार्थियों को वर्ल्ड वेजिटेबल सेंटर, ताइवान में प्रशिक्षण के लिए प्रायोजित किया है। वनस्पति विज्ञान और पुष्प कृषि विभाग के ये शोधार्थी आणविक सब्जी प्रजनन से संबंधित अनुसंधान विषयों के नए क्षेत्रों से परिचित होंगे और दुनिया के सबसे बड़े सार्वजनिक जीन बैंक से भी परिचित होंगे।
कुलपति चौधरी ने बताया कि वे 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2022 तक डॉ. रोलैंड शैफ्लेइटनर, प्रमुख, मॉलिक्यूलर जेनेटिक्स-कम-फ्लैगशिप प्रोग्राम लीडर, वेजिटेबल डायवर्सिटी एंड इम्प्रूवमेंट के मार्गदर्शन में काम करेंगी। उनके जाने की पूर्व संध्या पर प्रो. चौधरी ने इन पीएचडी. शोधार्थियों को सलाह दी कि वे अनुसंधान कार्य को अपने पीएच.डी. को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं का अनुभव करें।
विभागाध्यक्ष डॉ.डी.आर. चौधरी, विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के प्रधान अन्वेषक डॉ. रणबीर सिंह राणा और छात्रों के सलाहकार डॉ. प्रवीण शर्मा ने बताया कि अनुसंधान विद्वानों का चयन आणविक आनुवंशिकी पर उनकी शोध समस्याओं के आधार पर किया गया है।

Post a Comment

0 Comments