Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आविष्कार संस्था के सहयोग से विज्ञान व गणित अध्यापकों के अवधारणा विकास की तलाशी सम्भावनाएं

                       एसडीएम जोगिंदर नगर ने वर्चुअल माध्यम से संस्था से किया विचार विमर्श

जोगिन्दर नगर,रिपोर्ट जतिन लटावा 

जोगिंदर नगर उपमंडल के विज्ञान एवं गणित विषयों के अध्यापकों के अवधारणा विकास के लिए एक गैर सरकारी संस्था आविष्कार के माध्यम से संभावनाएं तलाशी जा रही है। गणित व विज्ञान विषयों में स्कूली बच्चों की रूचि बढ़ाने तथा इन विषयों में नए विकास की अवधारणा को विकसित करने को जोगिंदर नगर प्रशासन ने स्थानीय विद्यालयों के साथ मिलकर इस दिशा में कार्य करने को कदम बढ़ाये हैं। इसी विषय को लेकर एसडीएम जोगिंदर नगर ने क्षेत्र के कुछ चुनिंदा सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों की मौजूदगी में आविष्कार संस्था के प्रबंधकों के साथ वर्चुअल माध्यम से व्यापक विचार विमर्श किया है।

इस बात की पुष्टि करते हुए एसडीएम जोगिंदर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा की उनका प्रयास है कि स्थानीय क्षेत्र के स्कूलों में बच्चों को गणित और विज्ञान विषयों में नए अवधारणा के विकास दृष्टिकोण से अध्यापकों के माध्यम से स्कूलों में गुणात्मक एवं रोचक शिक्षा उपलब्ध हो। इसके लिए गैर सरकारी संस्था अविष्कार के साथ अध्यापकों के अवधारणा विकास (कॉन्सेप्चुअल डेवलपमेंट) के लिए एक पुनश्चर्या पाठ्यक्रम (रिफरेशर कोर्स) का आयोजन करने की संभावनाओं पर कार्य किया जा रहा है।एसडीएम ने कहा कि स्कूलों में गणित व विज्ञान विषयों को लेकर बच्चों में एक डर की भावना बनी रहती है। ऐसे में प्रशिक्षण के माध्यम से संबंधित विषय के अध्यापकों की अवधारणा का विकास कर न केवल विषय को रोचक बनाया जा सकेगा बल्कि गणित व विज्ञान विषयों के प्रति बच्चों के डर को भी कम किया जा सकेगा।

इस दौरान वर्चुअल माध्यम से जुड़े अविष्कार संस्था के प्रबंधक मुदित वर्मा ने बताया की उनकी संस्था हिमाचल प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश के दूसरे अन्य राज्यों में भी गणित व विज्ञान विषयों में अध्यापकों के अवधारणा विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। संस्था अध्यापकों के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाती है। साथ ही इन दोनों विषयों में शिक्षण अधिगम सामग्री (टीचिंग लर्निंग मैटिरियल) भी उपलब्ध करवाती है ताकि इन विषयों को बच्चों की दृष्टि से रुचिकर एवं आसान बनाया जा सके। उन्होंने बताया की वर्तमान में उनकी संस्था हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला के सरकारी स्कूलों के गणित व विज्ञान अध्यापकों को ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से अल्प अवधि कोर्स करवा रही है। उन्होंने कहा की अगर उन्हें जोगिंदर नगर के अध्यापकों को भी प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने का मौका मिलता है तो उन्हें प्रसन्नता होगी।इस बीच उपस्थित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने भी वर्चुअल माध्यम से अपनी शंकाओं का निवारण करते हुए व्यापक चर्चा की। एसडीएम ने उपस्थित स्कूलों के प्रधानाचार्यों से अपने-अपने संस्थान में गणित व विज्ञान विषय के अध्यापकों को प्रशिक्षण के प्रोत्साहित करने पर बल दिया ताकि आने वाले समय में इस दिशा में आगे कार्य किया जा सके।


Post a Comment

0 Comments

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे प्रदेश भर में तीन चुनावी रैलियां