Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी

            हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी, 228 सड़कें और 1800 बिजली ट्रांसफार्मर ठप

शिमला , हिमाचल


मंगलवार सुबह 10:00 बजे तक राज्य में भारी बर्फबारी से चार नेशनल हाईवे और 228  सड़कें यातायात के लिए बंद थीं।  इसी तरह राज्य में 1800 बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़ने से कई इलाकों में अंधेरा पसरा है। हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में लगतार तीन दिनों से बर्फबारी जारी है। 


मंगलवार सुबह 10:00 बजे तक राज्य में भारी बर्फबारी से चार नेशनल हाईवे और 228  सड़कें यातायात के लिए बंद थीं। लाहौल-स्पीति जिले में 165 सड़कें ठप पड़ी हैं। चंबा में 52 सड़कों पर आवाजाही प्रभावित है। इसी तरह राज्य में 1800 बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़ने से कई इलाकों में अंधेरा पसरा है। जिला कुल्लू और जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में तीन दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है। 


भारी बर्फबारी से लाहौल घाटी देश-दुनिया से कट गई है। रोहतांग दर्रा पर पांच फुट हिमपात होने का अनुमान है। जबकि कोकसर में 70, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल पर 60, सिस्सू 60, गोंधला व तांदी 60, दारचा 45, टनल के साउथ पोर्टल में 100, सोलंनगाला 40 और जलोड़ी दर्रा में 20 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। वहीं, जिला कुल्लू व लाहौल की चंद्राघाटी में रविवार रात से बिजली गुल है। भारी बर्फबारी से दोनों जिले में तीन हाईवे के साथ 150 से अधिक सड़कों पर यातायात ठप हो गया है। 


लाहौल-स्पीति जिला प्रशासन ने हिमखंड गिरने की आशंका जताई है। किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी ताजा हिमपात हुआ है। राज्य की राजधानी शिमला में बीती रात जमकर बारिश हुई। इस दौरान अंधड़ भी चला।  पुलिस के अनुसार धुंधी क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण सड़क पर लगभग 4.5 फुट बर्फ जमा हो गई है और सड़क की स्थिति किसी भी प्रकार के वाहनों के चलने के लिए उपयुक्त नहीं है। इसलिए पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नेहरू कुंड से सोलंग बैरियर की ओर सामान्य वाहनों की आवाजाही बंद है। जब तक सड़क की स्थिति सही नहीं हो जाती, तब तक केवल फोर बाई फोर वाहनों को सोलंग बैरियर तक जाने की अनुमति दी जा रही है। 


 20 फरवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और 21 के लिए अंधड़ व बिजली चमकने का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 22 फरवरी को भी प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है।उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 24 फरवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना है। वहीं, राजधानी शिमला में आज  धूप खिलने के साथ हल्के बादल छाए हुए हैं। 

Post a Comment

0 Comments

फिर शातिरों ने चली चाल एक युवक से तीन लाख की धोखाधड़ी