Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मशरूम निदेशालय सोलन ने पहली बार स्वाद और सेहत से भरपूर मशरूम की चाय तैयार की है

                                                        कॉर्डिसेप्स मशरूम से तैयार की चाय

सोलन,ब्यूरो रिपोर्ट 

कप में एक बार में आधा ग्राम चाय डालनी होगी। खासकर सुबह खाली पेट चाय पीना अधिक लाभदायक रहेगा। यदि चाय ब्रेन ट्यूमर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के मरीज को रोजाना दी जाए तो उनकी बीमारी में जल्दी सुधार होगा।मशरूम निदेशालय सोलन ने पहली बार स्वाद और सेहत से भरपूर मशरूम की चाय तैयार की है। कॉर्डिसेप्स (कीड़ा जड़ी) मशरूम और लेमन ग्रास का मिश्रण कर यह चाय बनाई गई है। दावा किया जा रहा है कि रोज चाय पीने से ब्रेन ट्यूमर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को नियंत्रण में रखा जा सकेगा। लंबे समय तक चले शोध में पाया गया कि करीब 15 मिनट तक चाय को उबालने के बाद इसमें मशरूम के पूरे गुण आ जाएंगे।

निदेशालय की ओर से चाय पत्ती बनाने वाली कंपनियों से करार किया जा रहा है और जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगी। मशरूम निदेशालय की वैज्ञानिक डॉ. अनुराधा के अनुसार कॉर्डिसेप्स मशरूम चाय गुणों से भरपूर है। रोजाना इसके दो से तीन कप पीना सेहत के लिए फायदेमंद होगा।कप में एक बार में आधा ग्राम चाय डालनी होगी। खासकर सुबह खाली पेट चाय पीना अधिक लाभदायक रहेगा। यदि चाय ब्रेन ट्यूमर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के मरीज को रोजाना दी जाए तो उनकी बीमारी में जल्दी सुधार होगा।वैज्ञानिकों के अनुसार मशरूम चाय कैंसर और मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होगी।

 कीड़ा जड़ी में एंटी कैंसर गुण होते हैं। इसके इथेनॉल एक्सट्रैक्ट में हाई साइटो टॉक्सिक पदार्थ होते हैं जो कैंसर सेल्स को खत्म करने में सहायक होते हैं और कैंसर सेल्स की वृद्धि को रोकते हैं। इसके साथ ही मुधमेह से ग्रसित रोगियों के लिए भी चाय लाभदायक है। इसमें मौजूद फ्रूटिंग बॉडी और माइसेलिया मधुमेह से ग्रसित रोगियों की किडनी को सुरक्षित करने में मदद करती है। साथ ही दिल के ही भी फायदेमंद होगी।निदेशालय के वैज्ञानिकों ने लंबे शोध के बाद पहली बार मशरूम चाय तैयार की है। यह चाय कॉर्डिसेप्स मशरूम और लेमन ग्रास के मिश्रण से बनाई गई है। यह सेहत और औषधीय गुणों से भरपूर होगी। रोजाना सेवन से कई गंभीर बीमारियों को दूर रखा जा सकेगा। कंपनियों से करार कर इसे जल्द बाजार में उतारा जाएगा।





Post a Comment

0 Comments

काले कपड़े पहन फीस वृद्धि के खिलाफ अभाविप का अनोखा प्रदर्शन