Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जिला सोलन में कॉटन कैंडी के छह सैंपल हुए फेल

                                        खाद्य सुरक्षा विभाग ने सोलन में छह कॉटन कैंडी के सैंपल फेल होने की सूचना दी 

सोलन , ब्यूरो रिपोर्ट 

सोलन, हिमाचल प्रदेश में बिकने वाली कॉटन कैंडी में घातक केमिकल मिले हैं। शहर से भरे गए कॉटन कैंडी के छह नमूने सही नहीं हैं। 20 फरवरी को शहर से सात सैंपल सीटीएल कंडाघाट में जांच के लिए भेजे गए थे। रिपोर्ट बताती है कि कैंडी में रोडामाइन-बी केमिकल है, जो कैंसर का कारण हो सकता है। 


नगर निगम के खाद्य सुरक्षा विभाग ने संबंधित विक्रेताओं को नोटिस भेजे हैं। 30 दिन में उत्तर मांगा गया है। 20 फरवरी को नगर निगम के खाद्य सुरक्षा विभाग ने पिंक, ऑरेंज, पर्पल, यलो, सी ग्रीन, व्हाइट और ग्रीन-पर्पल मिक्स कॉटन कैंडी के सैंपल सोलन से भेजे। शक के कारण यह सैंपल भरा गया था। 


ज्ञात हुआ कि रोडामाइन-बी कॉटन कैंडी को गुलाबी रंग देता है। यह रसायन शरीर को घातक है। साथ ही, खाने की सामग्री में रोडामाइन-बी का इस्तेमाल करना मना है। शहर में कॉटन कैंडी बेचने वाला व्यक्ति एक प्रवासी है। पुडुचेरी सरकार ने कॉटन कैंडी के मामले में प्रतिबंध लगाया है। 


वास्तव में, वहां लिए गए सैंपलों की जांच में पता चला कि गुलाबी कॉटन कैंडी में रोडोमाइन-बी केमिकल था। जबकि रोडोमाइन-बी के साथ एक और अज्ञात रसायन को नीली कैंडी में मिलाया गया। सैंपल असफल होने पर सरकार ने तुरंत प्रतिबंध लगाया। 


Post a Comment

0 Comments

लकड़ीनुमा स्लेटपोश में दस कमरों का घर जलकर राख